पहाड़ में चढ़कर लोगों की प्यास बुझाएगा पानी, ये हो रही विशेष पहल

एनवीडीए के टनल निर्माण की धीमी रफ्तार के बाद शहर तक नर्मदा का पानी लाने निगम ने तैयार किया प्रोजेक्ट

By: balmeek pandey

Published: 10 Feb 2018, 11:41 AM IST

कटनी. नागरिकों की पेयजल समस्या दूर करने के लिए नर्मदा जल पहाड़ पार कर शहर पहुंचेगा। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) ने कटनी शहर में प्रतिदिन सवा ५ करोड़ लीटर पानी देने की बात कही है। पानी शहर को मिले इसके लिए जरुरी है कि दांयी तट नहर का पानी भनपुरा से आगे बढ़े। इस रास्ते में पहाड़ है और एनवीडीए के ठेकेदार अंडरग्राउंट टनल निर्माण में लगातार फेल होते जा रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने नर्मदा का पानी पहाड़ी में लिफ्ट कर कटनी नदी के माध्यम से शहर तक पहुंचाने के लिए ५३ करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया है। शहर में लाखों नागरिकों के पीने के लिए नर्मदा का जल लाने संबंधी प्रोजेक्ट को लेकर एनवीडीए के मुख्य अभियंता कैलाश चौबे ने बताया कि तकनीटी टीम ने मंजूरी दे दी है।

३२ किलोमीटर बिछेगी पाइप लाइन:
दांयी तट नहर का पानी फिलहाल जहां तक पहुंचा है, वहां से पानी लिप्ट कर पाइप लाइन के माध्यम से कटनी नदी लाई जाएगी। इसके लिए ३२ किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। कटनी नदी से पानी कटायघाट बैराज तक पहुंचेगा, यहां से शहर में सप्लाई होगी।

 

READ ALSO: शहर के सैकड़ों बच्चों में पल रही थी ये गंभीर बीमारी, ऐसे हुआ खुलासा

इसलिए पड़ी जरुरत:
एनवीडीए ने २०११ तक शहर को पेयजल आपूर्ति का समय दिया था। टनल निर्माण का काम रुक जाने के बाद समय बढ़ाकर २०१५ किया गया, फिर २०१८ अब २०१९। टनल निर्माण में और समय लग सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पाइन लाइन बिछाकर पानी शहर तक लाने की योजना बनाई गई है।

READ ALSO: जब दुल्हन बनकर कॉलेज पहुंची छात्राएं तो देखते रह गए स्टॉफ के लोग, वीडियो में देखें इनका अंदाज


२०५० तक नहीं होगी समस्या
पाइप लाइन बिछाकर दांयी तट नहर से शहर तक पानी लाने के लिए ५३ करोड़ का प्रोजेक्ट बना है। इससे २०५० तक शहर की पेयजल जरुरतें पूरी होगी। हम प्रयास कर रहे हैं कि जल्द बजट स्वीकृत करवाकर काम शुरु करवाया जाए।
शशांक श्रीवास्तव महापौर

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned