scriptबॉक्स से बच्चों के पर्ची निकालते ही सैड़कों चेहरे पर आई मुस्कान, अपने आशियाने का सपना हुआ पूरा, देखें वीडियो | Nagar nigam: Allotment of houses under Pradhan Mantri Awas Yojana | Patrika News

बॉक्स से बच्चों के पर्ची निकालते ही सैड़कों चेहरे पर आई मुस्कान, अपने आशियाने का सपना हुआ पूरा, देखें वीडियो

locationकटनीPublished: Aug 28, 2019 12:08:46 pm

Submitted by:

balmeek pandey

– नगर पालिक निगम कटनी के कम्यूनिटी हॉल में मंगलवारको प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक में निर्माणाधीन इडब्ल्यूएस इकाईयों के आवंटन के लिए शिविर का आयोजन किया गया। आवंटन प्रक्रिया लॉटरी सिस्टम से की गई।
– भवनों का नंबर एक बॉक्स में डाला गया। बच्चों से पर्ची निकलवाई गई और चयनित सूची से हितग्राहियों का नाम पुकारकर जिस हितग्राही का जो जिस नंबर की पर्ची निकली वहीं भवन हितग्राही को आवंटित किया गया।
– शिविर में महापौर शशांक श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह, निगमाध्यक्ष संतोष शुक्ला, कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पार्षद मिथलेश जैन, कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष गुमान सिंह, एमआइसी सदस्य गौरीशंकर पटैल, अभिषेक ताम्रकार, साक्षी गोपाल साहू, इस्तियाक अहमद, अधीक्षण यंत्री शैलेंद्र शुक्ला, अनिल जायसवाल आदि मौजूद रहे।

Allotment of houses under Pradhan Mantri Awas Yojana

Allotment of houses under Pradhan Mantri Awas Yojana

कटनी. नगर पालिक निगम कटनी के कम्यूनिटी हॉल में मंगलवारको प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के एएचपी घटक में निर्माणाधीन इडब्ल्यूएस इकाईयों के आवंटन के लिए शिविर का आयोजन किया गया। nagar nigam katni आवंटन प्रक्रिया लॉटरी सिस्टम से की गई। भवनों का नंबर एक बॉक्स में डाला गया। बच्चों से पर्ची निकलवाई गई और चयनित सूची से हितग्राहियों का नाम पुकारकर जिस हितग्राही का जो जिस नंबर की पर्ची निकली वहीं भवन हितग्राही को आवंटित किया गया। शिविर में महापौर शशांक श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह, निगमाध्यक्ष संतोष शुक्ला, कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पार्षद मिथलेश जैन, कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष गुमान सिंह, एमआइसी सदस्य गौरीशंकर पटैल, अभिषेक ताम्रकार, साक्षी गोपाल साहू, इस्तियाक अहमद, अधीक्षण यंत्री शैलेंद्र शुक्ला, अनिल जायसवाल आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और महापौर के फोटो व योजना वाला फ्लैक्स न लगाया जाना भी चर्चाओं में रहा। इस दौरान मिथलेश जैन और गुमान सिंह ने कहा कि जब आवास बने नहीं तो फिर आवंटन किस बात का हुआ है।

 

SP की पेंटिंग देखते रह गए लोग, स्टूडेंट्स ने भी एग्जीविशन में दिया हुनर से गजब का संदेश

 

1758 परिवार लाभान्वित
महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2015 में संकल्प लिया कि प्रत्येक व्यक्ति के पास स्वयं की छत हो। इस बात को दृष्टिगत रखते हुए 25 जून 2015 को यह योजना लाई गई। नगर के 10 हजार पात्र हितग्राहियों को मकान देने का लक्ष्य दो प्रकार की योजनाओं के तहत है। जिसमें से 1758 परिवारों को उसका लाभ दिया गया है। जिस भी हितग्राही के पास प्लाट अथवा जमीन नहीं है उनके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत दो प्रकार की योजनांए बनाई गई है। बिलहरी झिंझरी में 792 भवनों का निर्माण होना है, जिनमें 216 भवनों का निर्माण कार्य प्रारंभ है। निर्माणाधीन मकानों का आवंटन पहले आओ पहले पाओं की तर्ज पर किया जाएगा। प्रेमनगर में 1744 भवनों का निर्माण गरीबों के लिए किया जा रहा है जिस के लिए 507 आवेदन प्राप्त हुए है। शेष 1436 भवनों का निर्माण प्रारंभ हो चुका है। बीएलसी योजना के अन्तर्गत 1294 हितग्राहियों के खाते में उनकी तीसरी किस्त 5.67 करोड की राशि हस्तान्तरित की जा रही है।

 

‘स्वच्छता’ पर देशभर के ढाई करोड़ लोग लगाएंगे ‘मुहर’, गांवों की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग, शुरू हुई ये बड़ी योजना

 

जरुरतमंदों का सपना हो रहा पूरा
कांग्रेस जिलाध्यक्ष मिथलेश जैन कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका स्वयं का घर हो। शासन द्वारा इस बात को दृष्टिगत रखते हुए ही यह योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि शाीघ्र नागरिकों को भवनों के आबंटन की प्रक्रिया पूर्ण हो। पहले झिंझरी और इसके बाद प्रेमनगर के भवनों का आवंटन प्रक्रिया हुई। भवनों के आबंटन की प्रक्रिया होने के पश्चात भवन संख्या प्राप्त होने पर बैंक से ट्राई पार्टी एग्रीमेंट किया जाएगा। गुमान सिंह ने कहा कि शासन की यही मंशा रही है कि प्रथम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को भी ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो