scriptअस्पताल से मासूमों की चोरी, दो बच्चों की मां ने चुराए कई बच्चे | Newborns stolen from katni hospital | Patrika News

अस्पताल से मासूमों की चोरी, दो बच्चों की मां ने चुराए कई बच्चे

locationकटनीPublished: Aug 24, 2021 10:15:40 am

Submitted by:

deepak deewan

अस्पताल से बच्चा चोरी होते ही मचा हड़कंप, परिजनों ने किया हगांमा.

Newborns stolen from katni hospital

Newborns stolen from katni hospital

कटनी. चोरी कर डेढ़ माह के बच्चे का इलाज कराने जिला अस्पताल पहुंची एक महिला ने मौका पाकर एक और बच्चे की चोरी की। अस्पताल से बच्चा चोरी होते ही हड़कंप मच गया। पता लगाने के लिए पुलिस ने फौरन अलग-अलग टीम गठित कर जांच शुरु की। इस बीच दो दिन पहले शनिवार को बाकल थानाक्षेत्र के मसंधा गांव से चोरी हुए बच्चे का पता लगाने में जुटी पुलिस टीम को आरोपी महिला की लोकेशन तेवरी के पास मिला।

महिला को पकडऩे के लिए एसपी ने अलग से एक टीम तेवरी भेजा। आरोपी महिला को बस से उतारकर जांच में वह चोरी के दो बच्चों के साथ मिली। एसपी मयंक अवस्थी ने बताया कि खुशी इस बात की है कि दोनों बच्चे सुरक्षित हैं। आरोपी महिला सिया बाई निवासी झादा जिला दमोह से गहन पूछताछ की जा रही है।

Sarvaarth Siddhi Yog 2021 बेहद शुभ योग पर शादी, गृह प्रवेश समेत ये काम हैं निषिद्ध

ऐसे चला पूरा घटनाक्रम:
– भट्टा मोहल्ला निवासी गोमती पति सूरज को 21 अगस्त की सुबह 10 बजे प्रसव पीड़ा होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसने एक बच्चे को जन्म दिया।
– 23 अगस्त की दोपहर प्रसूति वार्ड में भर्ती गोमती बाई के बगल के बेड में एक महिला आकर बैठी और गोमती की देवरानी चाय लेने गई तभी तीन दिन के बच्चे का चोरी कर लिया।
– जिला अस्पताल से बच्चा चोरी होने के साथ ही हड़कंप मच गया। परिजनों के हंगामे के बाद एसपी ने फौरन जांच के लिए अलग-अलग टीम गठित की।
– सागर और दमोह एसपी सहित पड़ोसी जिले के एसपी से बात कर यात्री ट्रेनों की छानबीन शुरू की गई।
– इस बीच 21 अगस्त की दोपहर बाकल थानाक्षेत्र के मसंधा गांव से सोनू कोल के डेढ़ माह का बच्चा चोरी होने की जांच में जुटी बाकल पुलिस दमोह जिले के जबेरा थानाक्षेत्र के झादा गांव पहुंची।
– झादा गांव में महिला नहीं मिली, लेकिन मोबाइल नंबर मिला। महिला का मोबाइल लोकेशन कटनी से जबलपुर मार्ग पर तेवरी के समीप मिला, एसपी को सूचना के बाद फौरन दूसरी टीम तेवरी भेजा गया।
– तेवरी में महिला को बस से उतारा गया। आरोपी महिला चोरी के दोनों के बच्चों के साथ पकड़ाई। महिला को कटनी लाकर थाने में पूछताछ की जा रही है।

katni2.jpg

दो बच्चे हैं, फिर भी चोरी की
बता दें कि महिला वेश बदल लेती थी। महिला के बैग से सट्टापर्ची आदि भी मिली हैं। पुलिस को लगातार गुमराह कर रही है। वह कह रही है कि समझ नहीं आ रहा कि बच्चे उसने क्यों चुराए हैं। बताया जा रहा है कि इसके दो बच्चे भी हैं। दो विवाह हुए हैं। पहले पति को छोड़ चुकी हैं, जिससे दो बच्चे हैं। अब दूसरे पति के साथ रह रही है।

Tripushkar Yog इस योग में भूलकर भी न लें कर्ज, बना देगा कंगाल

पहले भी चोरी हो गए हैं बच्चे
जिला अस्पताल में लगातार बच्चा चोरी के मामले सामने आ रहे हैं। 8 फरवरी 2019 को जिला अस्पताल के प्रसूति वार्ड से ग्राम जरवाही निवासी पूजा पटेल पति धर्मेंद्र पटेल का बच्चा चोरी हो गया है। एक महिला बच्चे को वार्ड से उठा ले गई थी। इसके पहले भी दो घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें एक मीडियाकर्मी की तत्परता से एक बच्चा मिला था।

सिलेंडर, ऑक्सीजन कंपोनेटर, मोबाइल भी चोरी
जिला अस्पताल में सिर्फ बच्चा चोरी नहीं हो रहे हैं बल्कि सामग्री भी लगातार चोरी हो रही है। ऑक्सीजन सिलेंडर भी कोरोना काल में चोरी हो चुके हैं, इसके अलावा ऑक्सीजन उपकरण सहित मरीजों व परिजनों के मोबाइल सहित अन्य सामग्री लगातार पार हो रही है, इससे अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

सवालों में सुरक्षा एजेंसी
बता दें कि जिला अस्पताल में एक्स सर्सिव मेन जबलपुर के 24 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। प्रतिमाह स्वास्थ्य विभाग हर माह 2 लाख 61 हजार 729 रुपये से अधिक का भुगतान कर रहा है। इसके बाद भी वार्डों से बच्चे चोरी हो रहे हैं। गार्ड डॉक्टरों की चाकरी, अन्य कामों में मशगूल रहते हैं। पूर्व में गार्डों द्वारा मरीजों के साथ अभद्रता, मारपीट, अवैध रूप से मरीजों को इंजेक्शन लगाना सहित अन्य अवैध कार्यों में संलिप्त पाया गया, इसके बाद भी जिला अस्पताल प्रबंधन ध्यान नहीं दिया।

पास सिस्टम हुआ फेल
कोई भी नवागत कलेक्टर जिला अस्पताल का ताबड़तोड़ निरीक्षण करने के बाद अपने अनुसार व्यवस्था बनाने के निर्देश देते हैं, लेकिन व्यवस्था कभी सुदृढ़ नहीं हुई। हाल के वर्षों में तीन बार पास सिस्टम शुरू हुआ, लेकिन विरोध के कारण बंद हो गया। जिला अस्पताल में बाहरी लोग बेवजह अस्पताल में प्रवेश करते हैं, वारदातों को अंजाम देते हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा। अब सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा पास सिस्टम सख्ती से लागू करने की बात कह रहे हैं।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो