scriptयह कैसा सम्मान- किसान की पत्नी को जेवर रखने पड़े गिरवी | Notice return the Samman Nidhi given the farmer | Patrika News

यह कैसा सम्मान- किसान की पत्नी को जेवर रखने पड़े गिरवी

locationकटनीPublished: Oct 06, 2021 05:09:19 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

किसान की पत्नी को यह राशि लौटाने के लिए अपने जेवर तक गिरवी रखने पड़े

gold_new1.png
कटनी. पहले किसान का सम्मान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि प्रदान कर दी, अब उसे वापस वसूलने के लिए नोटिस थमा दिया, ऐसे में किसान की पत्नी को यह राशि लौटाने के लिए अपने जेवर तक गिरवी रखने पड़े हैं। क्योंकि पैसा जमा नहीं करने पर जमीन बंधक रखने की बात नोटिस में लिखी गई है।

पहले जारी की 8 किश्तें, अब लौटाने पर दबाव


जानकारी के अनुसार कटनी जिले के बहोरीबंद विकासखंड मुख्यालय से दो किलोमीटर दूर स्थित सिमरापटी गांव के किसान गीताबाई यह सोचकर परेशान हैं कि सरकार ने जो 16 हजार रुपए जमा करने का जो नोटिस जारी किया है। उन रुपयों का इंतजाम कैसे हो। दरअसल, बहोरीबंद तहसीलदार के यहां से 20 सितंबर को एक नोटिस जारी किया गए है। जिसमें कहा गया है कि गीता बाई को अपात्रता के बाद भी पीएम किसान सम्मान निधि की 8 किश्तें जारी हो गई है। इसलिए 27 सितंबर तक राशि वापस जमा करा दी जाए। ऐसा नहीं होने पर जमीन बंधक दर्ज कर दी जाएगी।
बच्चों की पढ़ाई भी बंद
पत्नी के नाम से जारी नोटिस के बाद किसान सुरेंद्र चक्रवर्ती की रातों की नींद गायब हो गई है। किसान पति-पत्नी बताते हैं कि एक तो कोरोना संक्रमण से दो साल से परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। वहीं बच्चों की पढ़ाई भी प्रायवेट स्कूल से बंद करवा कर सरकारी में नाम लिखवाना पड़ा। अब टीसी मांगने पर स्कूल वाले पैसे मांग रहे हैं। घर में मुर्गी, पालन और खेती किसानी कर किसी तरह बच्चों का पेट भर पा रहे हैं। तो सरकार ने पैसे जमा करने का नोटिस दे दिया। इस बीच पैसे का कहीं से इंतजाम नहीं हुआ तो मंगलवार को जेवर गिरवी रखकर 12 हजार रुपए उधार लिए। चार हजार रुपए खाते में थी अब 16 हजार रुपए का कर्ज चुकाएंगे।
चपरासी ने लगाया ऐसा इंजेक्शन-जुकाम के मरीज कें नहीं उठ रहे पैर


हम पैसे मांगने नहीं गए थे, अब दे दिए हैं तो वसूली न करें

गीताबाई ने बताया कि पति-पत्नी के नाम आधा-आधा एकड़ जमीन है। किसान सम्मान निधि मांगने नहीं गए थे। सरकार ने पति-पत्नी दोनों के नाम जमीन खाता होने के कारण स्वयं ही राशि दे दी। अब पैसे दे दिए हैं और सरकार को लग रहा है कि गलत हुआ है तो आगे से नहीं दें, लेकिन जो राशि दे दिए हैं उसकी वसूली तो न करें।
Arvind Trivedi death : रामायण के रावण- कलाकार अरविंद त्रिवेदी का निधन


3 हजार किसानों को वसूली का नोटिस


पीएम किसान सम्मान निधि में अपात्र किसानों को जारी वसूली नोटिसों की संख्या एक या दो नहीं बल्कि तीन हजार से अधिक है। इन किसानों को नोटिस जारी कर जल्द से जल्द राशि जमा करने कहा गया है। नोटिस के बाद 3 सौ से ज्यादा किसानों ने राशि जमा भी करवा दी है।
अंधेरे में लिया इंटरव्यूह – युवाओं को दिया हाउस कीपिंग की नौकरी का ऑफर

भोपाल से आई है सूची

पीएम किसान सम्मान निधि मेंं अपात्र किसानों से राशि वसूली की सूची भोपाल से आई है। यह सूची बहुत पहले आई थी। निर्देश के परिपालन में संबंधितों को कार्रवाई के लिए कहा गया है।
-प्रियंक मिश्रा, कलेक्टर कटनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो