script

कटनी जंक्शन में 20 मिनट तक रुक रहीं आठ ट्रेनें, यात्री नहीं कर पा रहे सफर, मंडल ने रेल मंत्रालय को लिखा ये पत्र

locationकटनीPublished: Jul 08, 2019 12:32:36 pm

Submitted by:

balmeek pandey

– सभी नान स्टॉपेज ट्रेनों के कटनी में ठहराव के लिए वाणिज्यिक तथा स्थाई ठहराव के महाप्रबंधक कार्यालय जबलपुर ने रेल मंत्रालय दिल्ली को पत्र भेजकर स्थायी ठहराव करने की अनुमति मांगी है। बता दें कि मुख्य रेलवे स्टेशन रेल यातायात के लिहाज से कई मायनों में खास है।- ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेल मंत्रालय की मुहर लगी तो शीघ्र ही समस्या का समाधान हो जाएगा। – बता दें कि कटनी जंक्शन में आठ ऐसी ट्रेनें हैं जो 20 मिनट तक रुक तो रहीं हैं, लेकिन कॉमर्शियल स्टॉपेज न होने के कारण यात्री सफर नहीं कर पा रहे।

Summer train

Summer train

कटनी. ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेल मंत्रालय की मुहर लगी तो शीघ्र ही समस्या का समाधान हो जाएगा। बता दें कि कटनी जंक्शन में आठ ऐसी ट्रेनें हैं जो 20 मिनट तक रुक तो रहीं हैं, लेकिन कॉमर्शियल स्टॉपेज न होने के कारण यात्री सफर नहीं कर पा रहे। सभी नान स्टॉपेज ट्रेनों के कटनी में ठहराव के लिए वाणिज्यिक तथा स्थाई ठहराव के लिए महाप्रबंधक कार्यालय जबलपुर ने रेल मंत्रालय दिल्ली को पत्र भेजकर स्थायी ठहराव करने की अनुमति मांगी है। बता दें कि मुख्य रेलवे स्टेशन रेल यातायात के लिहाज से कई मायनों में खास है। यह देश को पांच दिशाओं से तो जोड़ता ही साथ ही जिले के आसपास जिलों से लगे पर्यटन स्थान के लिए सैलानियों को जोड़ता है। कटनी के पड़ोसी जिला उमरिया में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, पन्ना में पन्ना टाइगर रिजर्व, खजुराहो मंदिर, विगढ़किला सहित व्यापारिक हब होने के कारण महत्वपूर्ण है। रेलवे को प्रतिदिन लगभग 12 लाख रुपये की आय टिकटों के माध्यम से होती है। रोजाना 14 से 15 हजार यात्री सफर कर रहे हैं। ऐसे में यदि आठ ट्रेनों का अधिकृत ठहराव शुरू हो जाए तो यात्रियों को और फायदा मिलने लग जाएगा। इसके लिए पत्रिका द्वारा लगातार यात्रियों की अवाज को उठाया जा रहा है। इस पर रेलवे ने पहल शुरू कर दी है।

 

ट्रेन के एसी अटेंडर कर रहे थे यह अवैध काम, कमांडेंट द्वारा गठित टीम ने रंगेहाथ पकड़ा

 

इन टे्रनों का हो रहा ठहराव
कटनी जंक्शन में ट्रेन क्रमांक 12141 एलटीटी से पटना, ट्रेन क्रमांक 11053 एलटीटी-आजमगढ़, ट्रेन क्रमांक 12293 एलटीटी-इलाहाबाद दूरंतो एक्सप्रेस, ट्रेन नं. 82356 मुंबई-पटना सुविधा एक्सप्रेस, 82355 पटना से मुंबई, ट्रेन क्रमांक 12294 दूरंतो एक्सप्रेस इलाहाबाद से एलटीटी, ट्रेन क्रमांक 12142 पटना-एलटीटी, 11054 आजमगढ़-एलटीटी का ठहराव हो रहा है। इंजन बदलने के लिए ट्रेनें 20 मिनट तक ठहरी रहती हैं, लेकिन यहां के यात्रियों को कोई लाभ नहीं मिल रहा।

 

वीडियो में देखें कैसे इस बड़े जंक्शन के FOB में मंडरा रहा खतरा…

 

सदस्य ने भी बताई समस्या
पत्रिका के इस मुहित जनहितैषी मुहिम को रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति पश्चिम मध्य रेलवे (जेडआरयूसीसी) सदस्य केशव कमल मोहनानी ने इस विषय पर रेल अधिकारियों, रेल मंत्रालय आदि को पत्राचार किया था। अब पहल शुरू हो गई है। मुड़वारा और साउथ रेलवे स्टेशन में भी सुविधाओं के विस्तार पर मुहर लगेगी। दोनों स्टेशनों पर कोच इंडिकेटर, डिस्प्ले बोर्ड, बुकिंग काउंटर का विस्तार, सुलभ शौचालय सहित कैंटीन की सौगात यात्रियों को मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो