scriptएगरा विस्फोट कांड :भानु बाग को पुत्र-भतीजे के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार | Police arrested Bhanu Bagh along with his son and nephew | Patrika News
कोलकाता

एगरा विस्फोट कांड :भानु बाग को पुत्र-भतीजे के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल सीआईडी को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पूर्वी मेदिनीपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटक के मामले में फरार चल रहे स्थानीय टीएमसी नेता कृष्णपद बाग उर्फ भानु को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, ओडिशा के कटक के एक अस्पताल से भानु, उसके बेटे व भतीजे को स्थानीय पुलिस के सहयोग से गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया।

कोलकाताMay 18, 2023 / 11:00 pm

Krishna Das Parth

एगरा विस्फोट कांड :भानु बाग को पुत्र-भतीजे के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

एगरा विस्फोट कांड :भानु बाग को पुत्र-भतीजे के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

अवैध कारखाने का मालिक है भानु
– धमाके में झुलसकर ओडिशा के कटक में करा रहा इलाज
-अब तक पांच की हो चुकी गिरफ्तारी

कोलकाता . पश्चिम बंगाल सीआईडी को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पूर्वी मेदिनीपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटक के मामले में फरार चल रहे स्थानीय टीएमसी नेता कृष्णपद बाग उर्फ भानु को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार, ओडिशा के कटक के एक अस्पताल से भानु, उसके बेटे व भतीजे को स्थानीय पुलिस के सहयोग से गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया। घटना के बाद से वह फरार था।
पूर्व मिदनापुर के एगरा विस्फोट कांड में वांछित कृष्णपद बाग उर्फ भानू भी विस्फोट की चपेट में झुलस गया था। सीमा पार कर उसने ओडिशा के सीमावर्ती गांव में शरण ली थी, बाद में वह कटक के अस्पताल में चिकित्सा कराने के लिए भर्ती हुआ था।
मामले की जांच में लगी सीआइडी ने भानु उसके पुत्र व भतीजे का आखिरकार पता लगा ही लिया। भानु के पुत्र पृथ्वीजीत और भतीजे इंद्रजीत को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं चिकित्सकों से हरी झंडी मिलने पर भानु को राज्य लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बंगाल की सीआइडी समेत ओडिशा पुलिस भी उस पर नजर रखे हुए है। उल्लेखनीय है कि एगरा थाना क्षेत्र के खादिकुल गांव में मंगलवार सुबह पटाखे के अवैध कारखाने में जोरदार धमाका हुआ था। जिसमें अब तक नौ लोगों की मौत हो गई थी। कई जने घायल हुए थे। जिनमें से दो जनों को कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसएसकेएम सूत्रों के अनुसार रवीन्द्रनाथ माइती और पिंकी माइती को 70 फीसदी से ज्यादा जली हुई हालत में भर्ती कराया गया है। दोनों की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है। इधर, सीआइडी की टीम ने घटना की जांच तेज कर दी है। फारेंंसिक विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है।
अब तक पांच हो चुके गिरफ्तार

पुलिस का कहना है कि धमाके के तुरंत बाद भानु बाइक से ओडिशा भाग गया। घटनास्थल से ओडिशा की सीमा सिर्फ तीन किलोमीटर है। पुलिस ने बताया कि अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इससे पहले सीआइडी ने इस मामले में मंगलवार देर रात दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

धमाके में 9 लोगों की गई थी जान

एगरा इलाके में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 9 लोगों की जान चली गई थी। इस हादसे में सात लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे। विस्फोट की घटना के बाद से ही आरोपी फरार चल रहे थे। पुलिस ने भानु व अन्य के खिलाफ बुधवार को गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया था।

———

राज्य मानवाधिकार आयोग की टीम पहुंची

राज्य मानवाधिकार आयोग का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को एगरा विस्फोट स्थल पर पहुंचा। विस्फोट कांड में मारे गए लोगों के परिजनों से जानकारी जुटाई। आयोग की टीम स्थानीय थाने भी गई। घटना से संबंधित दस्तावेज जुटाए गए।

केन्द्र सरकार की बेरुखी से एगरा में 9 बेकसूर लोगों की गई जान :
तृणमूल
– मनरेगा के पैसे नहीं मिलने से लोग अवैध पटाखा कारखाने में
काम करने को मजबूर

कोलकाता .
राज्य की सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व मिदनापुर जिले के एगरा में हुए विस्फोट को भाजपा और उसकी केन्द्र सरकार के लिए जिम्मेदार ठहराया। तृणमूल ने अपने आधिकारिक ट्विटर ट्वीट किया कि भाजपा और उसकी केन्द्र सरकार की बेरूखी के कारण एगरा में 9 निर्दोष लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। केन्द्र ने बंगाल को 100 दिन रोजगार योजना (मनरेगा) के पैसे देना बंद कर दिया है। इसलिए लोग अपनी जान जोखिम में डालकर अवैध पटाखा कारखाने में काम कर रहे हैं। मनरेगा का काम बंद होने के कारण एगरा के लोग मजबूरी में पटाखे के कारखाने में काम कर रहे थे, जिनमें से 9 लोगों की मौत हुई है।
————

जारी रहेगी सीआईडी जांच, एनआईए जांच पर नहीं हुआ कोई फैसला

कोलकाता। कलकत्ता हाइकोर्ट ने पूर्व मिदनापुर के एगरा में एक पटाखा कारखाने में हुए विस्फोट की सीआईडी जांच का आदेश जारी किया है। नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी ने विस्फोट की एनआईए जांच कराने के लिए हाइकोर्ट मे याचिका दायर की है। पर मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम की खंडपीठ ने सीआईडी को घटना की जांच कर रिपोर्ट पेश करने को कहा है। अदालत ने इलाके में पुलिस तैनात करने का भी आदेश जारी किया है। अगली सुनवाई 12 जून को होगी। पूर्व मिदनापुर के एगरा में मंगलवार को भानू बाग के कारखाने मे जबरदस्त विस्फोट हुआ था। जिसमें 9 लोग मारे गए थे। पुलिस का दावा है कि पटाखा बनाते समय विस्फोट हुआ था। जब कि विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि विस्फोट के समय बम बनाया जा रहा था। नेता प्रतिपक्ष ने विस्फोट की एनआईए जांच कराने की मांग की है। मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने भी एनआईए जांच का समर्थन किया है। हालांकि मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने एनआईए जांच पर कोई आदेश जारी नहीं किया।

Home / Kolkata / एगरा विस्फोट कांड :भानु बाग को पुत्र-भतीजे के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो