scriptबंगाल के दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार | Patrika News
कोलकाता

बंगाल के दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पूर्वी मेदिनीपुर जिले के समुद्र तटीय पर्यटन शहर दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार हो गया है। इसका उद्घाटन दुर्गा पूजा के बाद किया जाएगा। उन्होंने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगले वर्ष से रथयात्रा दीघा में आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को अगले वर्ष से दीघा में निर्माणाधीन जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा शुरू करने का आश्वासन दिया।

कोलकाताJul 07, 2024 / 08:36 pm

Rabindra Rai

बंगाल के दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार

बंगाल के दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार

जगन्नाथ धाम में अगले वर्ष की रथ यात्रा का इंतजार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पूर्वी मेदिनीपुर जिले के समुद्र तटीय पर्यटन शहर दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार हो गया है। इसका उद्घाटन दुर्गा पूजा के बाद किया जाएगा। उन्होंने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगले वर्ष से रथयात्रा दीघा में आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को अगले वर्ष से दीघा में निर्माणाधीन जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा शुरू करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी दीघा के अपने नये जगन्नाथ धाम में अगले वर्ष की रथ यात्रा का इंतजार करेंगे। जय जगन्नाथ। राज्य सरकार तटीय शहर दीघा में जगन्नाथ मंदिर का निर्माण करा रही है। पश्चिम बंगाल हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की इस परियोजना पर राज्य सरकार ने 140 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं।

भगवान जगन्नाथ के दर्शन के बाद ममता ने खींची रथ की रस्सी

मुख्यमंत्री ममता ने रविवार को भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के बाद इस्कॉन द्वारा आयोजित रथयात्रा में रथ की रस्सी खींची। बारिश के बावजूद हजारों लोग इस उत्सव में भाग लेने के लिए एकत्रित हुए। वे अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन) से जुड़े श्रद्धालुओं के साथ जय जगन्नाथ के नारे लगा रहे थे और नृत्य एवं कीर्तन कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता ने कहा कि इस शुभ दिन पर विश्व भर के आप सभी इस्कॉन भाइयों और बहनों एवं भक्तों को जय जगन्नाथ। उन्होंने कहा कि पूरे बंगाल से लाखों लोग रथ यात्रा में शामिल हुए। ऐतिहासिक महेश जहां हमने प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया है, में विशाल जनसमूह दिखा।

जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा-अर्चना की

मुख्यमंत्री ममता ने श्रद्धालुओं और साधु-संतों के साथ रथयात्रा की शुरुआत में रथ की रस्सी ​​खींचने से पहले इस्कॉन मंदिर के सामने रथ पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा-अर्चना की। हर साल इस्कॉन रथयात्रा में शामिल होने वाली ममता बनर्जी ने कहा कि हम सभी धर्मों के साथ मिलजुलकर रहते हैं। जगन्नाथ देव हम सभी के लिए बहुत पवित्र हैं। उन्होंने लोगों को रथ यात्रा के अवसर पर बधाई दी और लोगों के जीवन में शांति, सौहार्द और समृद्धि की कामना की। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट में कहा कि रथ यात्रा के पावन अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ की कृपा से यह दिन सभी के लिए शांति, सौहार्द और समृद्धि लाए।

Hindi News/ Kolkata / बंगाल के दीघा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर मंदिर लगभग बनकर तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो