scriptकोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बनाए गए 10 आइसोलेशन सेंटर | Health department alert regarding corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बनाए गए 10 आइसोलेशन सेंटर

locationकोरबाPublished: Mar 05, 2020 11:11:52 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

Corona Virus: दुनिया भर में भय का कारण बन चुके कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। जिले के सरकारी अस्पताल में 10 आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं।

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बनाए गए 10 आइसोलेशन सेंटर

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बनाए गए 10 आइसोलेशन सेंटर

कोरबा. कोरोना वायरस को लेकर केन्द्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है। इसे लेकर जिले का स्वास्थ्य अमला भी गंभीर है। मरीज में कोरोना के लक्ष्य पाए जाने पर जांच और अन्य लोगों से अलग रखने के लिए जिले में १० आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। इसमें पांच सेंटर जिला अस्पताल में हैं।
सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी एक-एक सेंटर बनाए गए हैं। एक-एक मरीज को रखने की व्यवस्था की गई है। मॉस्क और अन्य जरुरी दवाइयां भी अमले के पास मौजूद हैं। कलेक्टर सहित अन्य अफसर स्वास्थ्य विभाग के सम्पर्क में हैं, लेकिन कोरोना को लेकर लोगों के मन में डर दिखने लगा है। लोग महानगर में जाने से परहेज कर रहे हैं। कुछ लोगों ने अपना टिकट भी रद्द करा दिया है।

13 देशों से कोरबा आने वालों पर नजर
स्वास्थ्य अमले की ओर से बताया गया है कि कोरोना का वायरस १३ देशों में फैला हुआ है। इन देशों से एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। किसी व्यक्ति के कोरबा आने की सूचना एयरपोर्ट पर तैनात कर्मी प्रदेश सरकार को दे रहे हैं। यहां से सूचना कोरबा पहुंच रही है।

चाइना के रास्ते कोरबा पहुंचने वाले दो यात्रियोंं की जांच रिपोर्ट निगेटिव
इधर, जिले के स्वास्थ्य अमले ने कनाडा के रास्ते चीन होकर कोरबा पहुंचने वाले दो यात्रियों की काउंसलिंग की थी। दोनों को अपनी निगरानी में रखा था, लेकिन दोनों में ेकोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए थे। इसे स्वास्थ्य अमले को राहत मिली है। बताया जाता है कि दोनों कोरबा के निवासी हैं। कनाडा से हवाई जहाज से चीन गए थे। थोड़ी देर चीनी एयरपोर्ट पर रूके थे। इसके बाद दिल्ली होकर कोरबा पहुंचे थे।

चिकन की ब्रिकी में भारी गिरावट
कोरोना वायरस का असर कोरबा में चिकन की बिक्री पर पड़ा है। ट्रांसपोर्ट नगर के एक कोरोबारी ने बताया कि चिकन 60 से 70 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिक रहा है। मांग में भी काफी गिरावट आई है। व्यापारी ने कहा कि कोरोना वायरस की अफवाह से अब बिक्री घटकर 30 से 40 किलोग्राम रोजाना हो गई है। बड़ा बायलर 64 रुपए और छोटा बायलर 70 रुपए की दर से बिक रहा है। कुछ दुकानों के बाहर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक पत्र को चस्पा किया गया है। इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस से चिकन का कोई संबंध नहीं है। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने भी कहा कि चिकन से कोरोना वायरस के फैलने की पुष्टि नहीं है।

-कोरोना को लेकर विभाग अलर्ट है। 13 देशों से कोरबा आने वालों पर नजर रखी जा रही है। कनाडा के रास्ते चीन होकर कोरबा पहुंचने वाले दो लोगों को निगरानी में लिया गया था। दोनों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं। चिकन से कोरोना वायरस के संबंध होने की पुष्टि नहीं हुई है। लोगों को अफवाहों से बचना चाहिए। डॉ. पुष्पेश कुमार , नोडल अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो