हाथी दांत की तस्करी : ग्राहक बनकर पहुंची पुलिस, हाथी दांत के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

Ivory smuggling: जिले में हाथी दांत की तस्करी का मामला सामने आया है। पुलिस को जब इसकी भनक लगी तो अलर्ट हो गई, फिर ग्राहक बनकर उन तस्करों तक पहुंचा, इसके बाद...

कोरबा. हाथी दांत की बिक्री करने ग्राहक खोज रहे दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली कि अजगरबहार क्षेत्र में कुछ लोग हाथी के दांत को बेचने के फिराक मेें घूम रहे हैं। पुलिस की अलग-अलग टीम खरीददार बनकर क्षेत्र में पहुंची और दो आरोपियों को २५ सेमी लंबे हाथी के दांत के साथ गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस एक बड़े गिरोह तक पहुंची है। यह गिरोह हाथी के दांत को बेचने के लिए क्षेत्र में सक्रिय है। गिरोह के दूसरे सदस्यों ने ऐसे लोगों को बिक्री के लिए तैयार किया है जो उस क्षेत्र में सक्रिय है, जिससे किसी को उन पर शक ना हो। गुरुवार की सुबह डीएसपी रामगोपाल करियारे, बालको व कोतवाली टीआई की अलग-अलग टीम इस गिरोह को पकडऩे के लिए अजगरबहार के साथ क्षेत्र के कई इलाकों में खरीददार बनकर पहुंची थी।

अजगरबहार में टीम को दोनों तस्कर मिल गए। तस्करों से पुलिस ने जब कीमत पूछी तो किसी दूसरे से बात करने के बाद बताने को कहा। पुलिस ने दोनों ही आरोपी मोहन सिंह कमर निवासी गढ़पुरा थाना लेमरू व जोगीराम यादव गुरमा थाना श्यांग को गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से २५ सेमी लंबे हाथी के दांत को जब्त कर लिया है।
Read More: लैपटॉप गिरफ्तार, आखिर क्यों पिछले नौ माह से इस लैपटॉप के पीछे पड़ी थी पुलिस, पढि़ए पूरी खबर...

हाथी दांत की तस्करी : ग्राहक बनकर पहुंची पुलिस, हाथी दांत के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

तलाश रहे थे ग्राहक
अजगरबहार मेंं पुलिस की नजर युवकों पर पड़ी, युवक बैग लेकर घूम रहे थे। इसमें हाथी दांत रखे हुए थे। अवैध रूप से तस्करी करते पाए जाने पर वन विभाग के परीक्षण बाद जब्त कर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 51 के तहत कार्यवाही कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है । पुलिस के मुताबिक उक्त हाथी दांत की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में लाखों में बताई जा रही है। पुलिस को दोनों ही आरोपियों ने बताया कि किसी व्यक्ति ने उनको हाथी के दांत दिए थे। गिरोह के सरगना के संबंध मे ंपुलिस जांच में जुटी हुई है। दांत कहां से आया, किसने दिया व कितने कीमत में दांत बेची जा रही है। इस पहलू पर पुलिस खोजबीन कर रही है।

Read More: Chhattisgarh News

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned