scriptInternational Yoga Day 2024: योगाभ्यास में नहीं आए कलेक्टर-एसपी, भडक़ीं विधायक, कहा- ऐसे अफसरों को जिले में रहने की जरूरत नहीं | International Yoga Day 2024: Collector, SP not come in Yoga programme, MLA Renuka angry | Patrika News
कोरीया

International Yoga Day 2024: योगाभ्यास में नहीं आए कलेक्टर-एसपी, भडक़ीं विधायक, कहा- ऐसे अफसरों को जिले में रहने की जरूरत नहीं

International Yoga Day 2024: कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व विधायक ने कहा कि कलेक्टर-एसपी का यह कृत्य योग दिवस का विरोध करने जैसा है

कोरीयाJun 22, 2024 / 07:11 am

rampravesh vishwakarma

International Yoga Day 2024
मनेंद्रगढ़. International Yoga Day 2024: एमसीबी जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ स्थित मिनी स्टेडियम में शुक्रवार को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान कार्यक्रम में कलेक्टर डी. राहुल वेंकट एवं एसपी चंद्रमोहन सिंह के नदारद रहने पर मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व भरतपुर-सोनहत विधायक रेणुका सिंह मंच से भडक़ गईं। इस दौरान उन्होंने काफी नाराजगी भी जताई। विधायक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शासन का कार्यक्रम है। कलेक्टर-एसपी का योग दिवस कार्यक्रम में नहीं होना, योग दिवस का विरोध करने के बराबर है।

विधायक रेणुका सिंह ने कहा कि कार्यक्रम में कलेक्टर-एसपी का नहीं आना अच्छी बात नहीं है। जरूरी नहीं कि छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री रहेंगे, तभी जिला प्रशासन के लोग आएंगे। ऐसे कलेक्टर व एसपी को इस जिले में रहने की जरूरत नहीं है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन सुबह निर्धारित समय पर विधायक रेणुका सिंह पहुंची।
International Yoga Day 2024
यहां सामूहिक योग कार्यक्रम में बच्चों, युवाओं सभी लोगों को विभिन्न प्रकार के आसनों का अभ्यास एवं प्राणायाम कर नियमित योग के लिए प्रेरित करते हुए स्वस्थ रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग करना चाहिए। योग के फायदे की वजह से इसे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में पहचान मिली है।

योग हमारे देश का प्राचीन विज्ञान

विधायक ने कहा कि योग हमारे देश का प्राचीन विज्ञान हैै। भारत भूमि हमेशा ऋषि मुनियों की योग भूमि रही है। हम अपने शास्त्रों, वेद और पुराणों में योग का उल्लेख पाते हैं। योग को सही मायने में सारी सीमाओं से ऊपर उठाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।
उन्होंने कहा कि 11 दिसंबर 2014 को अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद सर्वप्रथम 21 जून 2015 को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के नाम से मना रहे हैं।
International Yoga Day 2024

ये आसन कराए गए

योग शिक्षकों ने प्रार्थना, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, भ्रदासन, वज्रासन, सेतु बंध आसन, योग निद्रासन, मकरासन सहित योग भ्रामरी प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में आकर्षण का केन्द्र अर्पिता दत्ता और 9 वर्ष की दिव्यांग वर्षा मिश्रा रहीं।
दोनों बच्चियों ने योगासन के विभिन्न आसन कर सबको उत्साहित कर दिया। बिलासपुर की अर्पिता दत्ता राज्यपाल के हाथों योगा गोल्ड मेडल से सम्मानित हैं। प्रतिभागियों के साथ प्रारंभ से अंत तक सभी आसनों को बड़ी ही सहजता एवं सरलता से किया।

योगाभ्यास में ये रहे उपस्थित

योगाभ्यास कार्यक्रम में संजय श्रीवास्तव, डीईओ अजय मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल केशरवानी, लखन लाल श्रीवास्तव, सुरेश श्रीवास्तव, जमील शाह, अपर कलेक्टर अनिल सिदार, डिप्टी कलेक्टर बृजेश राजपूत, एसडीएम लिंगराज सिदार, सीएमओ ईशहाक खान, पवन साहू, प्रेम दुबे, अमजद खान, बलिराम कुर्रे, जसपाल सिंह कालरा, संजय सेंगर व अभिषेक सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

Hindi News/ Koria / International Yoga Day 2024: योगाभ्यास में नहीं आए कलेक्टर-एसपी, भडक़ीं विधायक, कहा- ऐसे अफसरों को जिले में रहने की जरूरत नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो