केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों की बड़ी कार्रवाई, 90 लाख से अधिक कीमत का डोडा चूरा बरामद

केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों कोटा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चिप्स की आड़ में अवैध मादक पदार्थ डोडा चूरा का परिवहन करते हुए ट्रक सहित चालक को गिरफ्तार कर 90 लाख से अधिक का डोडा चूरा बरामद किया है।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 21 Feb 2021, 06:32 PM IST

कोटा. केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों कोटा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चिप्स की आड़ में अवैध मादक पदार्थ डोडा चूरा का परिवहन करते हुए ट्रक सहित चालक को गिरफ्तार कर 90 लाख से अधिक का डोडा चूरा बरामद किया है। पिछले एक वर्ष में ब्यूरों की अवैध मादक पदार्थ के खिलाफ यह दूसरी बड़ी कार्रवाई की है।
उप नारकोटिक्स आयुक्त विकास जोशी ने बताया कि शुक्रवार शाम को को मुखबिर की सूचना पर बारां जिले के फतेहपुर टोल प्लाजा पर एक ट्रक डिटेन कर कोटा लाया गया। रात्रि अधिक होने से शनिवार को ट्रक की तलाशी ली गई तो उसमें चिप्स के बोरों के पीछे बरों में डोडा चूरा भरा मिला। मजदूर लगाकर ट्रक को खाली करवाया तो ट्रक में आगे रखे 160 बोरों में चिप्स भरा मिला, जबकि चिप्स के बोरों के पीछे 233 बोरों में डोडा चूरा भरा मिला। ब्यूरों ने डोडा चूरा, ट्रक को जब्त कर चालक जोधपुर निवासी रामनिवास विश्नोई को गिरफ्तार कर लिया। चालक को रविवार को न्यायालय में पेश किया जहां से पांच दिन का रिमांड मिला है।

चालक को मिलते थे 50 हजार
ब्यूरों की पूछताछ में चालक ने बताया कि वह पहले बस चलाने का काम करता था। लेकिन लालच में उसने पिछले दो साल से ट्रक चलाना शुरू कर दिया। उसे एक चक्कर के 50 हजार रुपए मिलते थे। चालक ने बताया कि ट्रक में माल कहां से भरा यह मुझे पता नहीं। मुझे यह ट्रक आगर में दिया गया और कहा की इसे जोधपुर लेकर जाना है। पूछताछ में चालक ने अभी यह नहीं बताया कि ट्रक में माल कहां से भरा व जोधपुर में सप्लाई कहां देनी थी, इस बारे में अभी उसने कुछ नहीं बताया। उसका रिमांड लिया है, पूछताछ में अंतरराज्जीय गिरोह का भंडाफोड़ होने की सम्भावना है। ट्रक चालक नशे का आदि है वह पहले नशामुक्ति केन्द्र में भी भर्ती रहा है। पूछताछ में सामने आएगा कि अवैध मादक पदार्थ कहां से लाया जा रहा है और जोधपुर में किन तस्करों को आपूर्ति देनी थी।

28 क्विंटल डोडा चूरा
जोशी ने बताया कि 233 कट्टों में 48 क्विंटल 36.200 किलोग्राम डोडा चूरा भरा हुआ था। इसकी बाजार में कीमत करीब 90-95 लाख रुपए करीब है। ब्यूरों की यह एक साल में दूसरी बड़ी कार्रवाई है। पिछले वर्ष 1 जून 2020 को ब्यूरों ने 58 क्विंटल डोडा चूरा बरामद किया था।

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned