script

कभी देखी है ऐसे दिलदार पुलिस वालों की दिवाली

locationकोटाPublished: Oct 20, 2017 12:22:36 pm

Submitted by:

​Vineet singh

छबड़ा के दिलदार पुलिस वालों की दिवाली देखकर हर कोई दंग रह गया। जिन घरों में कभी दीपक नहीं जलते वहां खुशियों की बौछार कर डाली।

Police Celebrate diwali with poor people, Baran Police, chhabada police Celebrate Diwali, Diwali Celebration In Kota, diwali 2017, Shopping on Diwali Festival, Deepavali Puja, Deepavali in India, Lakshmi Puja, Diwali Laxmi Puja 2017, Laxmi Puja 2017, Rajasthan Patrika, Kota patrika, Patrika News, Kota News, Business News kota

chhabada police Celebrate diwali with poor people

कभी निरीह लोगों पर खाकी का रौब जमाते तो कभी रिश्वत लेते पुलिस वालों की तस्वीरें तो बहुत देखी होंगी, लेकिन इस दिवाली हम दिखाते हैं आपको दिलदार पुलिस वालों की दिवाली की तस्वीरें। खाकी का ऐसा अनदेखा रूप जिसने उन घरो में भी रौनक बिखेर दी जहां कभी आम दिनों में भी दीपक जलता हुआ नहीं दिखता। आम दिनों की बात तो छोड़िए जनाब जहां त्यौहारों पर भी कभी मिठाई नहीं खाई जाती और पुलिस के बर्ताव को लेकर हमेशा खट्टे रहने वाले उन दिलों में भी इन दिलदार पुलिस वालों ने मिठास भर दी।
 

बारां जिले के छबड़ा में गड़िया लुहारों के घर जब छबड़ा पुलिस के अफसर और जवानों पहुंचे तो हड़कंप मच गया। लोग गाड़ी-तंबू छोड़कर भाग खड़े हुए। लगा मानो इस दिवाली कस्बे में कोई बड़ी वारदात हो गई है और इसके बाद गड़िया लुहारों को पुलिस ने अपने निशाने पर ले लिया है। खाकी वर्दी धारियों की फौज ने जब जेब में हाथ डाला तो लगा कि जेल जाने का फरमान निकाल रहे हैं, लेकिन जब उन जेबों से पटाखे और तोहफे निकले तो गड़िया लुहारों का पूरा टोला पुलिस वालों की दिलदारी देखकर दंग रह गया।
यह भी पढ़ें

अन्नकूट पर

कोटा के राजाओं ने दलितों के साथ किया ऐसा बर्ताव, सन्न रह गया हर कोई

अंधेरे में डूबे समाज को दिखाई रोशनी की राह

छबड़ा पुलिस ने इस बार खाकी को देखने का नजरिया बदलने की ठानी थी। इसके लिए दिवाली से ज्यादा बेहतर और दूसरा मौका कौन सा हो सकता था। मन में भरी खटास को मिठाई खिलाकर बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता था। वहीं दिल में बसे अंधेरों को खत्म करने के लिए आतिशबाजी का भी पूरा इंतजाम था। छबड़ा पुलिस ने समाज से पूरी तरह कटे गरीबों और जरूरतमंद लोगों के साथ इस बार दीपोत्सव की खुशिया बांट एक अनूठी मिसाल पेश की।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के राजाओं को बड़ी बेसब्री से रहता था दिवाली के दिन शाम के 6 बजने का इंतजार


बच्चों के साथ की आतिशबाजी, बांटी मिठाइयां

छबड़ा थाने के सीआई शगुन सिंह के साथ पूरे थआने का जाप्ता और आएसी के जवानों ने गड़िया लुहारों के साथ-साथ सड़क पर ही गुजर-बसर करने वाले लोगों के साथ दिवाली मनाई। छबड़े कस्बे की कोर्ट रोड, तहसील के सामने व स्टेशन रोड पर सड़क किनारे रहने वाले व फुटपाथ पर बसर करने वाले गाड़ियां लोहार व कचरा बीनने वाले एवं फेरी लगाकर जीवन यापन करने वाले बच्चों और महिलाओं पुरुषों के साथ छबड़ा पुलिस के जाप्ते को दीवाली की खुशियां बांटते देख हर कोई दंग रह गया। वहीं बच्चे पटाखे, मिठाइयां और उपहार पाकर खुशी से झूम उठे। बड़े-बजुर्ग और महिलाओं को जब पुलिस वालों ने उपहार और मिठाइयां दी तो उनकी आंखें छलक उठीं। उनकी जिंदगी में यह पहला मौका था जब पुलिस की दिलदारी देखने को मिली थी।
यह भी पढ़ें

आनंदपाल एनकाउंटर के बाद अब पुलिस ने किया पारदी का सफाया

खाकी की तारीफों से गूंजा कस्बा

पुलिस के प्रति आम सोच से हटकर गरीब और बेसहारा लोगों के साथ पुलिस वालों को दिवाली का उत्सव मनाते देख पूरा छबड़ा कस्बा खुशी से झूम उठा। छबड़ा थाने के सीआई सुगन सिंह व पुलिस कर्मियो ने मानविय संवेदना और सामाजिक सरोकार की अनुठी मिशाल की पूरे दिन कस्बे में चर्चा होती रही। जब सीआई शगुन सिंह से इस अनूठी पहल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पुलिस वाले भी इंसान होते हैं। त्यौहार पर ड्यूटी करने की वजह से जब वह अपने घर नहीं जाते तो जिन लोगों की सुरक्षा में जुटे हैं वही उनका परिवार हो जाता है। ऐसे में समाज का वह हिस्सा जो त्यौहारी खुशियो से कोशो दूर है उनके साथ अपनी खुशियां बांटने से न सिर्फ पुलिस की छवि बदलती है, बल्कि लोगों को पता चलता है कि कड़क खाकी के पीछे एक रहम दिल इंसान भी रहता है। बस इसी सोच के साथ इसबार पुलिस ने दिवाली का त्यौहार मनाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो