scriptvideo: अनूठी पहल: कचरा संग्रहण का कारगर तरीका, रेस्टोरेंट की झूठन से बना रहे बॉयो गैस, | Bio gas made from restaurant fights | Patrika News
कोटा

video: अनूठी पहल: कचरा संग्रहण का कारगर तरीका, रेस्टोरेंट की झूठन से बना रहे बॉयो गैस,

शहर के एक युवा ने कचरे को रिसायकिल करने का एक अनूठा उपकरण बनाया है, जिससे प्रतिदिन मिलती है एक से डेढ़ किलो गैस।

कोटाNov 24, 2017 / 05:25 pm

ritu shrivastav

Waste recyclables, Unique equipment, Environmental protection, Restaurant, Youth, Biosan gas plant, Kota, Kota Patrika, Kota Patrika News, Rajasthan Patrika

अनूठा उपकरण

कोटा . शहर में कचरे को उठाने, रिसाइकिल कर इसका सदुपयोग करने की बातें होती हैं, लेकिन मन में कुछ कर गुजरने की लगन हो तो क्या संभव नहीं। कुछ एेसा ही कर दिखाया है नयापुरा क्षेत्र में एक रेस्टोरेंट संचालक ने। उन्होंने अपने ही स्तर पर एक एेसा प्लांट शुरू किया है जिसमें रेस्टोरेंट से रोज निकलने वाले बचे हुए भोजन से ऊर्जा पैदा की जा रही है। इस ऊर्जा का उपयोग वे रेस्टोरेंट में ही कर रहे हैं। संचालक मेहुल डागा बताते हैं कि इससे पर्यावरण संरक्षण हो रहा है, वहीं रेस्टोरेंट में ईधन पर होने वाले खर्च में भी बचत हो रही है।
यह भी पढ़ें

तेजी से फैल रहा वीसी का ज़ाल, आम जन बेहाल और मुनाफाखोर मालामाल

पौधों काे मिल रही खाद

डागा बताते हैं कि रेस्टोरेंट में प्रतिदिन 15 से 20 किलो वेस्ट खाना और कचरा एकत्र होता था। उसे व्यर्थ ही कचरे में डालते थे। उन्होंने चेन्नई से एक लाख रुपए की लागत से एक बॉयो गैस प्लांट खरीदा और रेस्टोरेंट की छत पर लगवा दिया। इसमें वह रेस्टोरेंट में बचे वेस्ट खाने को डाल देते हैं। इसके बाद उसमें किण्वन क्रिया से करीब एक से डेढ़ किलो गैस बन जाती है। इसे वे अपने रेस्टोरेंट में काम लेते हैं। मेहुल ने बताया कि शुरू में इस प्रकिया में तीन से चार दिन लग गए, लेकिन इसके बाद से प्रतिदिन गैस मिलने लग गई। कचरे गैस ही नहीं, पेड़ पौधों के वास्ते अच्छी खाद भी मिल रही है। प्लांट में किण्वन क्रिया होने के बाद जो निकलता है, वह खाद के रूप में काम लिया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

आपके बच्चे के पास है डाक टिकट…तो उन्हें विभाग देने जा रहा है ये उपहार

धूम्रपान नहीं करने का संकल्प दिलाया

कर्णेश्वर महादेव मंदिर परिसर में बुधवार को हाड़ौती नवयुवक मण्डल की ओर से स्नेह मिलन समारोह हुआ। इसमें सौ से अधिक युवाओं ने भाग लिया। मुख्य अतिथि भाजपा उद्योग प्रकोष्ठ के संभागीय प्रभारी प्रकाश जैन दीपपुरा ने युवाओं को धूम्रपान और नशा नहीं करने का संकल्प दिलाया। मण्डल अध्यक्ष सेठी गुर्जर, सचिव सांवरा सुमन ने बताया कि खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो