scriptलोकसभा चुनाव व जेईई एडवांस्ड की तिथि टकराई, विद्यार्थी संशय में | clash between loksabha election jee main examination | Patrika News

लोकसभा चुनाव व जेईई एडवांस्ड की तिथि टकराई, विद्यार्थी संशय में

locationकोटाPublished: Mar 11, 2019 11:50:36 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

तिथि में बदलाव आईआईटी रुड़की को करना है।
 

kota news

लोकसभा चुनाव व जेईई एडवांस्ड की तिथि टकराई, विद्यार्थी संशय में

कोटा. देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बच चुका है। भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव आयोजित किए जाएंगे। अंतिम सातवां चरण 19 मई को आयोजित होगा। इसी दिन देश की सबसे बड़ी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा भी है। अर्थात लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण एवं जेईई एडवांस की तारीखे आपस में टकरा गई है।
23 आईआईटी में प्रवेश के जेईई एडवांस्ड की इस परीक्षा में लगभग 2 लाख 24 हजार विद्यार्थियों को सम्मिलित होना है। मानक नियम के अनुसार, परीक्षा की तिथि पर यदि किसी कारणवश अवकाश घोषित किया जाता है तो अवकाश के कारण परीक्षा की तिथि नहीं बदली जाती है। अपितु अवकाश के दिन ही पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। किंतु लोकसभा के आम चुनाव के कारण सार्वजनिक अवकाश एक विशेष परिस्थिति है। तिथि में बदलाव आईआईटी रुड़की को करना है। हालांकि आईआईटी रुड़की द्वारा अभी तक जेईई एडवांस का ब्रोशर जारी नहीं किया गया, सिर्फ जेईई एडवांस्ड के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पोस्टर जारी किए गए हैं।

सीए परीक्षा की तिथि में किया बदलाव

लोकसभा चुनाव के चलते द इंस्टीट्यूट ऑफ चाटर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया की ओर से सीए की परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया। पहले यह परीक्षा 2 मई से 17 मई के बीच थी, लेकिन चुनावों के कारण परीक्षा स्थल स्कूल, कॉलेज का इलेक्शन बूथ के रूप में उपयोग होने के कारण अब सीए की परीक्षा 27 मई से 12 जून के बीच होगी। वहीं 5 जून को ईद के कारण भी परीक्षा नहीं हो पाएगी।
जेईई मेन आवेदन में गलतियों में सुधार का अवसर 15 तक

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रेल आवेदन की अंतिम तिथि के बाद गलतियों में सुधार का विकल्प जेईई मेन वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया है। इस विकल्प पर जाकर सभी विद्यार्थी आवेदन के दौरान हुई गलतियों में सुधार कर सकते हैं। इसमें वे सभी विद्यार्थी शामिल होंगे, जिन्होंने जनवरी में परीक्षा देने के बाद अप्रेल में आवेदन किया है अथवा केवल अप्रेल परीक्षा के लिए ही आवेदन किया है। त्रुटि सुधार के दौरान विद्यार्थी परीक्षा केन्द्रों में बदलाव के अतिरिक्त अन्य प्रविष्ठियों में सुधार कर सकता है। विद्यार्थी स्वयं के नाम, माता-पिता के नाम इन दोनों सूचनाओं में से किसी एक में ही गलती होने पर बदलाव कर सकता है। करेक्शन की सुविधा केवल एक बार ही दी गई है। इसके लिए विद्यार्थी को जेईई मेन वेबसाइट पर दिए गए विकल्प पर जाकर अपना एप्लीकेशन नम्बर एवं आवेदन के दौरान बनाए गए पासवर्ड को डालकर लॉगइन करना होगा। इसके उपरान्त विद्यार्थी अपनी आवश्यकतानुसार प्रविष्ठियों में बदलाव कर सकता है। करेक्शन की अंतिम तिथि 15 मार्च रखी गई है। विद्यार्थी रूचि अनुसार पूर्व में आवेदन के दौरान चुनी गई बीई बीटेक अथवा बीआर्क परीक्षा में बदलाव कर दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए उसे अतिरिक्त परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। जेईई मेन अप्रेल परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो