scriptDiwali Special: अगर दीपावली को यह जानवर दिखे तो समझ लीजिए आपके घर आने वाली है मां लक्ष्मी | Patrika News
कोटा

Diwali Special: अगर दीपावली को यह जानवर दिखे तो समझ लीजिए आपके घर आने वाली है मां लक्ष्मी

4 Photos
6 years ago
1/4
छिपकली आपके जहन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की छिपकली के दिखाई देने में क्या खास बात है। यह तो आम दिनों में भी घरों में दिखाई देती है। लेकिन, ये बहुत ही कम होता है कि दिवाली वाले दिन आपको छिपकली दीवार पर दिखाई दे। इससे जुड़ी कई मान्यताएं हैं, पर बड़ी मान्यता तो ये है कि अगर आपको दिवाली के दिन दीवार पर रेंगती हुई छिपकली दिखे तो समझा जाता है कि आपको धन लाभ होगा और मां लक्ष्मी का आपके घर में आना लगभग तय हो जाता है।
2/4
छंछूदर आपने अपने घरों में छंछूदर को तो देखा ही होगा, ये दिखने में चूहों की तरह ही होते है लेकिन उनसे थोड़े अलग होते हैं। माना जाता है कि इनका घर में दिखना बहुत ही शुभ होता है। हालांकि ऐसे भी कई घर हैं जहां छछूंदरों ने आपको परेशान करके रखा है. लेकिन, ये भी मान्यता है कि अगर आपको दीपावली के दिन छछूंदर दिख जाए तो आपको धन की प्राप्ती होती है।
3/4
बिल्ली आम दिनों में बिल्ली आपके घर में घुस कर रसोई में रखा दूध पी जाए तो आपको गुस्सा आ जाता है और आप दोबारा बिल्ली को घर में नहीं आने देते। लेकिन, दीपावली के दिन स्थिति इससे बिलकुल उलट होती है। ऐसा माना जाता है कि दीपावली के दिन बिल्ली आपके घर में प्रवेश कर जाए और कीचन में रखा दूध पी जाए तो ये धन की देवी मां लक्ष्मी के आने का संकेत दर्शाती है।
4/4
उल्लू यह तो आप भी जानते हैं की नवरात्रि में उल्लू का दिखना शुभ संकेत माना जाता है। ऐसी ही एक मान्यता दीपावली की रात से भी जुड़ी हुई है। हम आपको बता दें कि उल्लू हमेशा रात के अंधेरे में ही निकलता है और दीपोत्सव के दिन आपको कहीं पर भी अंधेरा नहीं मिलेगा। इसलिए, आपको उल्लू भी नजर नहीं आएंगे इसके बावजूद आपको कहीं उल्लू नजर आ जाए तो समझा जाता है कि आपके घर में मां लक्ष्मी कृपा बरसाने आने वाली है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.