scriptशहर की मुख्य नहर के पास कर डाला ऐसा काम की बढ़ गया दुर्घटना होने का खतरा…. | Due to the lethargy of officials people encroach on government land | Patrika News

शहर की मुख्य नहर के पास कर डाला ऐसा काम की बढ़ गया दुर्घटना होने का खतरा….

locationकोटाPublished: Mar 13, 2019 01:13:03 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

अधिकारियों की सुस्ती के कारण सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण करने वालों के हौसले बुलंद है अब तो नहर तक की ज़मीन पर भी कर रहे है अतिक्रमण |

kota news

शहर की मुख्य नहर के पास कर डाला ऐसा काम की बढ़ गया दुर्घटना होने का खतरा….

कोटा . अधिकारियों की सुस्ती के कारण सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण करने वालों के हौसले बुलंद है। अतिक्रमियों ने दाईं मुख्य नहर से सटी जमीन पर पक्के अतिक्रमण कर रखे हैं और अब तो नहर की पाल पर ही रातोंरात बोरिंग कर दिया है। इससे नहर के टूटने का खतरा हो गया है। यूं तो नियमानुसार नहर से 30 मीटर दूर तक किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता है।
जरूरी निर्माण कार्य करने से पहले सीएडी प्रशासन से एनओसी लेनी होती है, लेकिन अतिक्रमियों का दुस्साहस एेसा है कि उन्होंने दाईं मुख्य नहर पर थेगड़ा पुलिया के पास रामदेव मंदिर के पास पाल के बीच में ही बड़ी बोरिंग मशीन लगाकर बोरिंग कर दिया है। बोरिंग मशीन के कम्पन से नहर की दीवार में दरारें आ गई है। साथ ही रिसाव की आशंका है। पाल पर बस गई बस्तीदाईं मुख्य नहर पर कचरा ट्रांसफर स्टेशन के पास कच्ची बस्ती बस गई है। यहां करीब तीन सौ कच्चे झौंपड़े खड़े हैं। अतिक्रमण के बारे में सीएडी प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा हैं।
सूरसागर बस्ती में भी नहर की पाल को काटकर मकान खड़े किए जा रहे हैं।डार्क जोन में भी धड़ल्ले से हो रहे है बोरिंग शहर डार्क जोन में आता है। यहां बोरिंग नहीं हो सकते हैं, लेकिन कृषि भूमि पर बसी कॉलोनियों में मकान का काम शुरू होने से पहले बोरिंग करवाया जाता है। थेगड़ा और रायपुरा चौराहे के आसपास की कॉलोनियों में एक सप्ताह में करीब एक दर्जन बोरिंग हुए हैं।
शिकायत पर नहीं हुई कार्रवाई स्थानीय लोगों ने बताया कि शनिवार रात करीब ९ बजे बोरिंग किया गया है। इस बोरिंग से पास ही एक कार सर्विस का सेंटर चलता है। लोगों ने बताया कि बोरिंग करने के बाद उद्योग नगर पुलिस को सूचना दी गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। पुलिस मौके पर आई थी और बोरिंग मशीन वालों से बातचीत कर चली गई थी। बाद में लोगों ने पत्रिका कार्यालय आकर इसकी शिकायत दी है।
पत्रिका टीम मंगलवार को मौके पर पहुंची तो बोरिंग का पाइप बाहर दिख रहा था और मोटर लगाकर नहर से कार सर्विस सेन्टर में पानी का उपयोग किया जा रहा था। बुधवार को टीम भेजकर पता करवाएंगे। बोरिंग बंद करवाकर लगवाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जितेन्द्र कुमार लुहाडि़या, एक्सईएन, दाईं मुख्य नहर की पाल पर बोरिंग करने की हमारे पास कोई शिकायत नहीं आई है। बुधवार को मामला दिखवाया जाएगा। आर .डी. मीणा, एडीएम सिटी & नहर की पाल पर बोरिंग करवाने का मामला बेहद गंभीर है। इससे तुरंत प्रभाव से दिखवाकर इस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। विजय शंकर शर्मा, थानाधिकारी, उद्योग नगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो