scriptदेशी चूल्हे पर विदेशी मेम ने सेकी बाजरे की ऐसी रोटियां, उंगलियां चाटते रह गए गोरे | Patrika News
कोटा

देशी चूल्हे पर विदेशी मेम ने सेकी बाजरे की ऐसी रोटियां, उंगलियां चाटते रह गए गोरे

15 Photos
6 years ago
1/15
बूंदी उत्सव का रंग दिनों दिन चटख होता जा रहा है। राजस्थानी संस्कृति को नजदीक से देखने आए विदेशी मेहमान इस मौके का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों पर पर्यटक भी झूम उठे। इस दौरान स्पेन से आई मारिया ने खुद हाथों से रोटी सेंकीने बैठ गईं।
2/15
मारिया को देशी चूल्हे पर रोटियां सेकता देख उनके बच्चे भी हैरत में पड़ गए। हर कोई मारिया को टकटकी लगाकर देखता रहा। मारिया ने कहा कि यह उनके जीवन का सबसे शानदार अनुभव था। जब उन्होंने भारतीय संस्कृति को नजदीक से न सिर्फ देखा, बल्कि उसे जिया भी।
3/15
बूंदी उत्सव की चौतरफा सतरंगी छटा बिखरी हुई थी। इसी बीच शोभायात्रा में शामिल होने के लिए भगवान शिव और पार्वती के साथ भगवा श्री कृष्ण के स्वरूप विदेशी मेहमानों के खेमे से होकर गुजरने लगे। भगवान के इन स्वरूपों को देखकर विदेशी मेहमान श्रद्धा और आस्था के साथ हाथ जोड़कर खड़े हो गए। स्पेन के पर्यटकों के इस भक्तिभाव ने बूंदी महोत्सव में मौजूद हर किसी शख्स का मन मोह लिया।
4/15
बूंदी महोत्सव में आयोजित लोक कार्यक्रमों का विदेशी मेहमानों ने जमकर लुत्फ उठाया। ना सिर्फ उन्होंने लोक सांस्कृति से जुड़े कार्यक्रम देखे, बल्कि खुद भी प्रदर्शन करने के लिए मंच पर आ जुटे।
5/15
शोभायात्रा के दौरान भी विदेशी मेहमान इसका हिस्सा बने। घोड़े पर सवार हो कर वह भी शोभायात्रा में शामिल हुए।
6/15
बूंदी महोत्सव के दौरान लाखेरी में मटकी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें भी विदेशी मेहमानों ने हिस्सेदारी की।
7/15
विदेशी महिलाएं सिर पर मटकी रखकर जब दौडीं तो हर कोई देखता ही रह गया।
8/15
बूंदी के सुखमहल परिसर में विदेशी मेहमानों की परम्परागत तरीके से मनुहार की गई। मान-मनुहार और स्वागत का ये तरीका देख विदेशी पावणे गद्गद् हो गए।
9/15
माथे पर कुमकुम का टीका व सर पर साफा बंधवाकर वह खासे प्रफुल्लित नजर आए। हिंदुस्तान के इस नए अंदाज में जब उन्होंने खुद को देखा तो सेल्फियां क्लिक किए बिना नहीं रह सके।
10/15
जब राजस्थान आए हों तो मूछों की बात चले बिना यह यात्रा अधूरी ही रहती है। विदेशी मेहमानों ने बूंदी महोत्सव में जब लंबी-लंबी मूछ वाले लोगों को देखा तो वह उनकी मूछों के साथ फोटो खिचवाए बिना नहीं रह सके।
11/15
मान-मनुहार कार्यक्रम में सुर संगम कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों से खूब तालियां बजवाई। कच्छी घोडी नृत्य व लोक वाद्य यंत्रों की ध्वनियां विदेशी सैलानियों को खूब रास आई। उन्होंने खुद भी हाथ में ड्रम ले लिए और बजाने लगे।
12/15
आदिवासियों का लोक नृत्य देखकर विदेशी पावणे खासे खुश हुए।
13/15
राजस्थानी वेश भूषा में सजी लड़कियों को देख कैमरों के जमकर फ्लेश चमके।
14/15
मान-मनुहार कार्यक्रम में विदेशी पावणों ने लाइव कुकीज का भी लुत्फ लिया। स्पेन से आए जॉन और मॉरिया ने बताया कि बूंदी उत्सव को लेकर काफी सुना था यहां की संस्कृति को करीब से जाना। बनाए गए पकवानों को लेकर जानकारी ली। यहां के पकवान काफी स्वादिष्ट हैं।
15/15
बूंदी महोत्सव में सेल्फी लेते विदेशी मेहमान।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.