scriptराजस्थान में जानलेवा हुई हीटवेव, कोटा में 48 घंटों में 21 अज्ञात शव बरामद | Heatwave turns deadly in Rajasthan Death figures are frightening 21 unidentified bodies recovered in Kota in 48 hours | Patrika News
कोटा

राजस्थान में जानलेवा हुई हीटवेव, कोटा में 48 घंटों में 21 अज्ञात शव बरामद

Heatwave In Rajasthan : राजस्थान के कोटा जिले में बीते 48 घंटों में 21 अज्ञात शव बरामद हुए हैं। पुलिस ने इन शवों को मोर्चरी में रखवा दिया है और इनके परिजनों की तलाश कर रही है। इन सभी की मौत का कारण हीट स्ट्रोक बताया जा रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक इसकी पुष्टी नहीं की है।

कोटाMay 31, 2024 / 07:58 am

Omprakash Dhaka

Heatwave
Heatwave In Rajasthan : राजस्थान में भयानक गर्मी का सितम जोरों पर है। गर्मी के मारे जहां दिन का चैन गायब हो गया है तो रातों की नींद हराम हो गई है। लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। दिन के साथ-साथ रात में भी लू चल रही है। इसी बीच कोटा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 48 घंटे में 21 अज्ञात शव बरामद हुए। इन सभी की मौत का कारण हीट स्ट्रोक बताया जा रहा है। हालांकि कोटा के कलक्टर ने हीटवेव से किसी की मौत होने की बात से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।
भीषण गर्मी और हीटवेव के बीच कोटा में हुई मौतों के आंकड़े ने चौंका दिया है। जानकारी के मुताबिक, पूरे प्रदेश में अब तक 50 लोगों की मौत हीट स्ट्रोक से हो चुकी है। हालांकि, यह सरकारी आंकड़ों से बेहद दूर दिख रहा है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए नए आंकड़ों के मुताबिक, अब तक प्रदेश में केवल 4 मौतें हीट वेव से हुई हैं। वहीं कोटा के जिला कलक्टर रविंद्र गोस्वामी ने कहा कि अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। हीटवेव से मौत के आंकड़े सामने नहीं आए हैं। जब तक सभी शवों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने नहीं आएगी, तब तक हम इसको नहीं बता पाएंगे उनकी मौत कैसे हुई है।

21 अज्ञात डेड बॉडी मिली पुलिस को

वहीं कोटा शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अलग-अलग स्थान से पुलिस ने 21 अज्ञात व्यक्तियों की डेडबॉडी बरामद की है। बीते 48 घंटों में पुलिस ने सभी शवों को मोर्चरी में रखवाया है। पुलिस ने बताया कि एक शव गुमानपुरा थाना क्षेत्र, दो कोतवाली, एक महावीर नगर, एक कैथनी पोल, एक बार खेड़ा में स्टील ब्रिज के पास मिला है। सभी को मोर्चरी में रखवा दिया गया है। परिजनों की तलाश की जा रही है।

गर्मी में मौतों का आंकड़ा बढ़ा, अधिक संख्या में आ रहे शव

राजाराम कर्मयोगी, श्री कर्मयोगी सेवा संस्थान कोटा के डायरेक्टर ने बताया कि हमारी संस्था कई सालों से मृत लावारिस व्यक्तियों के शवों के अंतिम संस्कार का कार्य करती है। इस बार मई के महीने में बहुत अधिक संख्या में शव आ रहे हैं। शवों की स्थिति देखकर ऐसा लग रहा है कि उनकी मौत इस गर्मी के कारण से हुई है। गर्मी से मौतों का आंकड़ा हर साल से इस बार ज्यादा है।

Hindi News/ Kota / राजस्थान में जानलेवा हुई हीटवेव, कोटा में 48 घंटों में 21 अज्ञात शव बरामद

ट्रेंडिंग वीडियो