हाई स्पीड मेमो दौड़ेगी, स्टेशनों पर मिलेगी नई सुविधाएं

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने विशेष ट्रेन से किया कोटा-रामगंजमंडी रेल खंड का निरीक्षण। उन्होंने कहा कि हाई स्पीड मेमो ट्रेन ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफलाइन बनेगी। इससे अपडाउनर्स को आवागमन की सस्ती सुविधा मिलेगी। क्षेत्र के लोगों से पूछी आवश्यकताएं, जल्द समाधान का दिया भरोसा।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 17 Feb 2021, 09:30 PM IST

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को अनूठी पहल करते हुए विशेष ट्रेन से कोटा-रामगंजमंडी रेल खंड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खंड के सभी आठ स्टेशनों पर स्थानीय नागरिकों और अपडाउनर्स से बात कर उनकी रेल आवश्यकताओं की जानकारी ली। स्थानीय स्तर पर जो काम हो सकते हैं उनके लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए। शेष कार्यों को भी जल्द करवाने का आश्वस्त किया। इस दौरान बिरला ने कोटा मंडल में मेमो ट्रेन चलाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि हाई स्पीड मेमो ट्रेन ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफलाइन बनेगी। इससे अपडाउनर्स को आवागमन की सस्ती सुविधा मिलेगी।

देश के श्रेष्ठ स्टेशनों पर शुमार होगा डकनिया
डकनिया स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की समीक्षा की और आमजन से बात करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि डकनिया स्टेशन के विकास की कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। आने वाले समय में डकनिया देश के श्रेष्ठ स्टेशनों में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि डकनिया को सैटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित किया जाएगा। यहां लूप लाइन बिछाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद यहां अधिक गाडिय़ों का ठहराव होगा। यात्रियों के लिए एस्केलेटर भी लगाया जाएगा। सूर्य नगर तथा आसपास की बस्तियों के सुगम आवागमन के लिए उन्होंने फुटओवर ब्रिज के निर्माण का आश्वासन दिया। उन्होंने स्टेशन के पास बने अंडर पास की स्थिति सुधारने के लिए भी मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा को निर्देश दिए।

डाढ़ देवी स्टेशन सडक़ मार्ग से जुड़ेगा

डाढ़ देवी स्टेशन पर नागरिकों ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला को स्टेशन के लिए सडक़ नहीं होने की जानकारी दी। इस पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मंडल रेल प्रबंधक को ग्रेवल सडक़ के निर्माण का प्रस्ताव वन विभाग को भेजने के निर्देश दिए। मंदिर तक पहुंचने के लिए रास्ता भी बनाने के प्रयास किए जाएंगे। लोगों के आग्रह पर उन्होंने वहां स्वयं के स्तर पर एक स्कूल प्रारंभ कराने को भी आश्वस्त किया। उन्होंने कहा, वे जगह उपलबध होने पर खेल मैदान का विकास करवाने को भी तैयार हैं।

नागरिकों के सुझाव से तय करें अंडरपास की जगह
अलनिया स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने आमजन से बात की। लोगों ने अंडरपास की जगह सही नहीं होने की जानकारी दी। इस पर बिरला ने रेल अधिकारियों से नागरिकों के सुझावों के अनुसार अंडरपास की जगह तय करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने स्टेशन पर वेटिंग हॉल के निर्माण तथा यात्रियों के लिए वाटर कूलर लगाने के निर्देश भी दिए।

ट्रेनों के ठहराव के होंगे प्रयास

रांवठा स्टेशन पर बिरला ने गाडिय़ों के ठहराव के प्रयास करने का आश्वासन दिया। नागरिकों की शिकायत पर उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर अण्डर पास के निर्माण के लिए भी उच्च स्तर पर प्रयास करने की बात कही।

दरा स्टेशन की ऊंचाई और लंबाई बढ़ेगी
लोकसभा अध्यक्ष ने दरा स्टेशन को मुकुंदरा नेशनल टाइगर रिजर्व के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि दरा स्टेशन की लंबाई और ऊंचाई बढ़ाने के लिए फिजिबिलिटी देखी जा रही है। दरा स्टेशन पर जोधपुर-इंदौर इंटरसिटी का ठहराव के प्रयास किए जा रहे हैं। नेशनल टाइगर कन्जर्वेशन अथॉरिटी और वन विभाग को मुकुंदरा में वन्य जीवों को संरक्षित करने के लिए रिपोर्ट देने को कहा है। इससे दरा स्टेशन पर अन्य गाडिय़ों के ठहराव की संभावनाएं भी बढ़ेगी।

मोडक़ और कंवलपुरा के लोगों को भी उनकी आशाओं के अनुरूप रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए आश्वस्त किया।

रामगंजमंडी स्टेशन का लुक बदलेगा
रामगंजमडी में नागरिकों की मांग पर उन्होंने स्टेशन का स्वरूप बदलने की घोषणा की। उन्होंने मौके पर ही डीआरएम को स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार तथा पार्किंग की कार्ययोजना तैयार करने को भी कहा। रामगंजमंडी स्टेशन पर गाडिय़ों के ठहराव के लिए उनकी उच्च स्तर पर बात हो चुकी है। उन्होंने रामगंजमंडी में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार, केंद्रीय रोड फंड से 3 सडक़ों के निर्माण की भी बात कही। उन्होंने कहा कि मसाला पार्क में उद्योग लगे इसके लिए वे वाणिज्य मंत्री से बात करेंगे। जो लोग जमीन आवंटित होने के बाद भी उद्योग नहीं लगा रहे हैं, उनकी जगह दूसरे को मौका देने को कहा जाएगा। इस दौरान रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर, लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, पूर्व विधायक हीरालाल नागर मौजूद रहे।


मेरा प्रयास है कि कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बेहतर हों। यात्रियों को सस्ती, सुगम व सुरक्षित रेल यात्रा की सुविधा मिले। इसी दृष्टिकोण से कोटा रामगंजमंडी रेल खंड के स्टेशनों का निरीक्षण किया। नागरिकों और दैनिक यात्रियों ने जो भी समस्याएं बताई हैं उनके निराकरण के प्रयास किए जाएंगे।

-ओम बिरला, लोकसभा अध्यक्ष

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned