scriptसात्विक का दिमाग है या क्रिकेट की हिस्ट्री…! मिलिए आईसीसी वर्ल्ड कप गूगल ब्वॉय से | history of cricket famous ICC World Cup is known Google boy Sattvik | Patrika News
कोटा

सात्विक का दिमाग है या क्रिकेट की हिस्ट्री…! मिलिए आईसीसी वर्ल्ड कप गूगल ब्वॉय से

सभी वर्ल्ड कप की जानकारी जुबां पर

कोटाJun 15, 2019 / 08:13 pm

Suraksha Rajora

history of cricket famous ICC World Cup is known Google boy Sattvik

सात्विक का दिमाग है या क्रिकेट की हिस्ट्री…! मिलिए आईसीसी वर्ल्ड कप गूगल ब्वॉय से

कोटा. शिक्षानगरी पर क्रिकेट वर्ल्ड कप की खुमारी सिर चढ़कर बोल रही है। भारत का चौथा मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से रविवार को होगा। शनिवार से ही इसकी चर्चा शुरू हो गई है। क्रिकेट मैदान पर देश के खिलाड़ी चौके-छक्के लगाएंगे। कभी खुशी मिलेगी, कभी गम। बहरहाल निर्णय जो भी हो, मैच देखेंगे, जीत मिली तो खुशी मनाएंगे। कुछ दिन चर्चाएं रहेंगी, फिर भूल जाएंगे, लेकिन इधर देखिए शहर का सात्विक यानी क्रिकेट की चलती फिरती हिस्ट्री।
हिम्मत नहीं हारो तो मिल ही जाती है सफलता…एम्स में कोटा की बेटी ने किया कमाल
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप google boy के नाम से मशहूर कोटा के सात्विक के पास क्रिकेट वल्र्ड कप से जुड़े हर उस सवाल का जवाब है, जो आपके मन में उठाता। सातवीं कक्षा का यह बालक 12 वर्ष का है, यानी इसने पूरे वर्ल्ड कप भी नहीं देखे। इसे क्रिकेट प्रेम कहिएगा या तलवार से तेज दिमाग…है न कमाल का सात्विक।

ऐसा इसका ज्ञान
सात्विक सिंह को पहले आईसीसी वर्ल्ड कप से लेकर 30 मई 2019 से इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्तमान वल्र्ड कप से जुड़े हर तथ्य, हर पहलू याद हैं। वल्र्ड कप की शुरुआत 30 मई से हो चुकी है। 6 जुलाई तक राउंड रॉबिन मैच खेले जाएंगे। 45 मैचों के बाद सेमीफाइनल मुकाबले होंगे। 14 जुलाई को लंदन के लॉड्र्स में फाइनल मुकाबला होगा। सात्विक की निगाहें पर इस वर्ल्ड कप पर टिकी हैं।
भाई-बहन की जोड़ी ने कर दिया कमाल, साथ-साथ पढ़े और अब बनेंगे डॉक्टर…

हर टीम के हर खिलाड़ी, कप्तान, बॉलर्स, कोच, विकिट कीपर, उच्चतम स्कोर, रिकॉर्ड, चौके-छक्के मारने वाले खिलाडिय़ों समेत हर एक जानकारी उसकी जुबां पर है। वह हर प्रश्न का जवाब फर्राटे से देता है। वल्र्डकप के प्रारंभिक दौर से आए हर बदलाव का जिक्र सात्विक की जुबां पर है।

सात्विक को यह तक पता है कि वर्ल्ड कप क्रिकेट मैचों के टिकट का क्या कुछ गणित है। नए पुराने सभी खिलाडिय़ों का लेखा-जोखा उसके पास है। इसमें खेलने के तरीके से लेकर उनकी स्टाइल सभी शामिल है।

कौन मजबूत दावेदार, कौन जीत का हकदार


खिलाडिय़ों के प्रदर्शन की गणित व लेखा-जोखा के आधार पर वह ज्योतिष की तरह अपना पक्ष रखता है। हालांकि परिणाम जो भी हो वह अपना पक्ष मजबूती से रखता है। विश्व कप में सर्वाधिक शतक किसके नाम, अद्र्धशतक किसके नाम, जीरो पर कौन ज्यादा आउट हुआ, सर्वाधिक चौके-छक्के कोई भी प्रश्न कीजिए जवाब मिलेगा।

ऐसे बढ़ी क्रिकेट इतिहास में रुचि


सात्विक ने बताया कि साल 2017 में आईपीएल मैच का फाइनल पिता हिम्मत सिंह के साथ देखने और भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी देखने गया। इसके बाद उसकी क्रिकेट में रुचि बढ़ी। वह अपनी क्रिकेट नॉलेज बढ़ाने के लिए पुराने मैच देखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो