scriptIMD Double Alert: अगले 60 मिनट में तेज हवाओं के साथ होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने 18 जिलों में दिया येलो और ऑरेंज अलर्ट | IMD Heavy Rain Double Alert With Strong Winds In Next 60 Minutes In 18 Districts Of Rajasthan Of Yellow And Orange Alert | Patrika News
कोटा

IMD Double Alert: अगले 60 मिनट में तेज हवाओं के साथ होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने 18 जिलों में दिया येलो और ऑरेंज अलर्ट

Today Weather Update: मौसम विभाग ने अगले 60 मिनट के लिए राजस्थान के कई जिलों में बारिश और आंधी का डबल अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रही है।

कोटाJul 05, 2024 / 09:31 am

Akshita Deora

प्रतीकात्मक तस्वीर

Heavy Rain Alert: सुस्त पड़े मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है। हाड़ौती अंचल में गुरुवार को झमाझम बारिश हुई। कोटा में सुबह डेढ़ घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। उसके बाद रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। इससे पहले बुधवार देर रात भी अच्छी बारिश हुई थी। बारिश से गर्मी व उमस से राहत मिली और मौसम खुशनुमा हो गया।
इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 60 मिनट के लिए यानी सुबह 10 बजे तक राजस्थान के कई जिलों में बारिश और आंधी का डबल अलर्ट जारी किया है। डबल अलर्ट में मौसम विभाग ने जयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़ और अजमेर जिले के कई स्थानों पर मेघगर्जन और वज्रपात के साथ मध्यम से तेज बारिश के साथ 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। ऐसे में कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की और ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों और पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। तो मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।
वहीं येलो अलर्ट जारी करते हुए नागौर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ पाली, राजसमंद, सिरोही और करौली जिलों में कहीं-कहीं पर 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं और मेघगर्जन, वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।
Rain Record Data

नदी की रपट पर चली चादर

बारां जिले में गुरुवार का दिन सूखा निकला। दिनभर बादल छाए रहे। शहर सहित कई इलाकों में लोग बारिश का इंतजार करते रहे। हालांकि जलवाड़ा में बुधवार रात मूसलाधार बारिश होने से नदियों और नालों में पानी की आवक बढ़ गई। खेतों में पानी बह निकला। यहां गुरुवार दोपहर करीब एक बजे से एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। बुधवार रात भी एक घंटे तक बारिश हुई। इससे किसानों के चेहरे खिल उठे। बारिश होने से बरनी नदी व सुखार नदी में पानी की आवक हुई। बरनी नदी का रियासतकालीन एनिकट लबालब भर गया। सुखार नदी में भी रपट पर चादर चल रही है। क्षेत्र के किशनपुरा, बालापुरा, खल्दा, ख्यावदा, कुंडी, अहमदी में बारिश हुई।
River In Monsoon

जारी रहेगा बारिश का दौर ( Weather Forecast)

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में आगामी दो-तीन दिन मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ Kota / IMD Double Alert: अगले 60 मिनट में तेज हवाओं के साथ होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने 18 जिलों में दिया येलो और ऑरेंज अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो