scriptBreaking: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2019 की तारीखों में बदलाव..अब इस दिन होंगे एग्जाम | JEE-MAIN 2019 exam dates change | Patrika News

Breaking: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2019 की तारीखों में बदलाव..अब इस दिन होंगे एग्जाम

locationकोटाPublished: Mar 14, 2019 07:50:06 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

JEE Main 2019 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है।

JEE-MAIN 2019 exam dates change

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2019 की तारीखों में बदलाव..अब इस दिन होंगे एग्जाम

कोटा. JEE Main 2019: लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम के कारण, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। पहले यह परीक्षा 7 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच आयोजित होने वाली थी। यह अब 7 अप्रैल (पेपर 2 – बी आर्क / बी प्लानिंग) को आयोजित की जाएगी। हालांकि, पेपर 1 (B.E / B.Tech) 8, 9, 10 और 12 अप्रैल से आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nic.in पर 20 मार्च को जारी किए जाएंगे।
परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे: बीई / बीटेक के लिए पेपर 1 और बी आर्क / बी के लिए पेपर 2। परीक्षा केवल एक ऑनलाइन, कंप्यूटर-आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि, पेपर 2 के लिए ड्राइंग टेस्ट ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा। पेपर 1 में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे और पेपर 2 में एक वस्तुनिष्ठ प्रकार और ड्राइंग टेस्ट विषय के रूप में गणित और योग्यता अनुभाग होगा।

अवधि तीन घंटे होगी। पेपर 1 दो पारियों में आयोजित किया जाएगा; सुबह की शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे खत्म होगी, जबकि दोपहर की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी। पेपर 2 एक पाली में होगा।

जेईई मेन में प्रश्नों की भाषा अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। इस वर्ष से, NTA वर्ष में दो बार JEE Main आयोजित करेगा। अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षाओं में बैठने की अनुमति है, हालांकि, उम्मीदवार द्वारा सबसे अधिक अंक प्राप्त करने के निशान पर ध्यान दिया जाएगा। जनवरी में आयोजित परीक्षा के लिए 8.74 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो