scriptMukundara Hills Tiger Reserve...राजस्थान में पहली बार लाए जाएंगे चीते | Mukundara Hills Tiger Reserve, Forest Minister Sanjay Sharma, Ranbhore | Patrika News

Mukundara Hills Tiger Reserve...राजस्थान में पहली बार लाए जाएंगे चीते

locationकोटाPublished: Feb 27, 2024 10:10:39 pm

- वन मंत्री की घोषणा, प्रदेश में बनेगा बाघों का इंटर स्टेट कोरिडोर

Mukundara Hills Tiger Reserve...राजस्थान में पहली बार लाए जाएंगे चीते
Mukundara Hills Tiger Reserve...राजस्थान में पहली बार लाए जाएंगे चीते
कोटा. प्रदेश में बाघों की नस्ल सुधार के लिए अब इंटर स्टेट बाघ कोरिडोर बनाया जाएगा। मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में जल्द ही महाराष्ट्र से बाघ-बाघिन का जोड़ा लाया जाएगा। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार ने सहमति दे दी है। वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने कोटा में पत्रकारों से रूबरू होते हुए यह घोषणा की।
मंत्रिमंडल गठन के बाद पहली बार कोटा आए वन मंत्री ने कहा कि मुकुन्दरा रिजर्व ऐसा पहला टाइगर रिजर्व बनेगा, जहां दूसरे राज्यों से बाघ-बाघिन का जोड़ा शिफ्ट किया जाएगा। सरकारी स्तर पर इसकी तैयारियां कर ली गई हैं। अभी तक सभी टाइगर रिजर्वों मेें रणथंभौर से ही बाघों को लाकर छोड़ा जाता रहा है।
मुकुंदरा में चीते भी लाए जाएंगे

मंत्री ने कहा कि मुकुंदरा रिजर्व में चीतों को भी बसाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली में चर्चा की गई है। मुकुन्दरा चीतों के अनुकूल पाया गया है। इसे देखते हुए टाइगर रिजर्व में चीतों को बसाने के प्रयास किए जा रहे हैं।बॉक्स : पत्रिका ने जताई थी इंटर स्टेट कोरिडोर की जरूरत
राजस्थान पत्रिका ने बाघों के लिए कॉरिडोर बनाने व अन्य प्रदेशों से बाघों के आदान-प्रदान का मुद्दा उठाया था। इसमें इनब्रीडिंग से होने वाले खतरों से अवगत करवाया था। वनमंत्री ने इनब्रीडिंग के खतरों को माना और इसे देखते हुए अन्य राज्यों से बाघों को लाने के प्रयास शुरू किए। वनमंत्री ने वन एवं पर्यावरण से संबंधित अन्य सवालों के जवाब भी दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो