scriptनीट यूजी : ऑनलाइन आवेदन की कल अंतिम तिथि | NEET UG: Tomorrow last date for online application | Patrika News

नीट यूजी : ऑनलाइन आवेदन की कल अंतिम तिथि

locationकोटाPublished: Aug 09, 2021 06:48:16 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

554 मेडिकल संस्थान में 83 हजार से अधिक एमबीबीएस सीटें
17 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के हिस्सा लेने की उम्मीद

नीट यूजी : ऑनलाइन आवेदन की कल अंतिम तिथि

नीट यूजी : ऑनलाइन आवेदन की कल अंतिम तिथि

कोटा. एनटीए की ओर से देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी के ऑनलाइन आवेदन की मंगलवार को अंतिम तिथि है। विद्यार्थी मंगलवार रात 9.50 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। रात 11.50 बजे तक ऑनलाइन फीस डिपॉजिट कर सकेंगे। विद्यार्थियों को आवेदन में त्रुटि सुधार के लिए 11 से 14 अगस्त तक का समय दिया जाएगा। नीट यूजी 12 सितंबर को पेन पेपर ऑफ लाइन मोड पर होगी। नीट यूजी के आधार पर देश के 554 सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल संस्थानों की 83075 एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

इस वर्ष परीक्षा में 17 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इस परीक्षा के आधार पर देश की सभी एमबीबीएस, बीडीएस, आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, सिद्धा अर्थात आयुष अंडर ग्रेजुएट सीटों पर भी प्रवेश दिया जाएगा। वर्ष 2021 से इंडियन नर्सिंग काउंसिल से संबद्ध सभी नर्सिंग संस्थानों की बीएससी नर्सिंग (ऑनर्स) सीटों पर भी प्रवेश नीट यूजी के आधार पर ही दिया जाएगा। एजेंसी के नोटिफि केशन के अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी नर्सिंग कॉलेजों के बीएससी नर्सिंग ऑनर्स पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी नीट यूजी के आधार पर दिया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न, ओएमआर शीट का प्रारूप रहेगा बदला

नीट यूजी में परीक्षा पैटर्न, ओएमआर शीट के प्रारूप से लेकर टाई रिजॉल्विंग रूल तक सब कुछ बदला हुआ रहेगा। नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, संपूर्ण प्रश्न पत्र में 4 विषय फि जिक्स, कैमेस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी होंगे। नीट यूजी के इतिहास में पहली बार बॉयलॉजी विषय को बॉटनी व जूलॉजी दो भागों में विभक्त किया गया। दोनों ही भागों से समान संख्या में सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा प्रत्येक विषय दो भागों पार्ट-ए व पार्ट-बी में विभाजित होगा।
पार्ट-ए में एमसीक्यू आधारित 35 सवाल रहेंगे। सभी सवाल अनिवार्य होंगे। पार्ट-बी में एमसीक्यू आधारित 15 सवाल होंगे। उनमें से विद्यार्थी को कोई 10 सवाल करने होंगे। विद्यार्थी प्रश्न पत्र के पार्ट-बी की ओएमआर शीट फिलअप करते समय विशेष ध्यान रखें, क्योंकि ओएमआर स्केनर द्वारा सिर्फ फि लअप किए गए प्रथम 10 प्रश्न ही से चेक किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो