scriptकोटा थर्मल में पैंथर को देख श्रमिक की निकली चीख, भाग कर बचाई जान, भालू भी छिपकर बैठा यहां | Panther In Kota Thermal | Patrika News

कोटा थर्मल में पैंथर को देख श्रमिक की निकली चीख, भाग कर बचाई जान, भालू भी छिपकर बैठा यहां

locationकोटाPublished: Feb 11, 2018 11:06:02 am

Submitted by:

​Zuber Khan

कोटा थर्मल पावर प्लांट में शुक्रवार रात को एक बार फिर तेंदुआ दिखाई दिया। रात करीब 8 बजे 3 औऱ 4 कोल मिल की लिफ्ट के पास तेंदुआ छिपा बैठा था।

Panther In Kota Thermal
कोटा . कोटा थर्मल पावर प्लांट में शुक्रवार रात को एक बार फिर तेंदुआ दिखाई दिया। रात करीब 8 बजे 3 औऱ 4 कोल मिल की लिफ्ट के पास तेंदुआ छिपा बैठा था, एक ठेका श्रमिक रामनिवास वहां से गुजरा और तेंदुए को देख कर घबरा गया। श्रमिक ने अपने साथियों और अधिकारियों को सूचित किया। लोगों ने शोर मचाया तो तेंदुआ भाग गया।
यह भी पढ़ें

हाथ दिखाने के बहाने कमरे में आई फिर साथियों के साथ मिलकर रिटायर्ड अफसर के खींचे अश्लील फोटो, मांगे 3 लाख



लोगों को बाद में उसके पगमार्क दिखाई दिए। थर्मल प्रशासन ने जिला कलक्टर, सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट को पत्र लिखा है। पत्र में थर्मल परिसर में तेंदुए के आने व भालू की मौजूदगी का जिक्र करते हुए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने की मांग की है।
यह भी पढ़ें

4 साल का बीटेक 10 साल में भी पास नहीं कर पाने वाले स्टूडेंट्स को RTU ने दिया एक और चांस



जंगल से निकलकर बाहर आने लगा है
एक समय तेंदुआ प्लांट के अंदर सिर्फ वाच टॉवर संख्या 5 के आस-पास ही आता था, लेकिन अब धीरे-धीरे गेट संख्या 3, मोशन वेबरेज और रेलवे यार्ड के बाद ट्रिपलर संख्या 4 और 5 के इलाके में भी आ रहा है। इसके साथ ही स्क्रेप यार्ड और स्टोर शेड की तरफ तेंदूए ने आना जाना शुरू किया और फिर प्लांट के भीतर घने जंगल में दिखाई दिया। अब तेंदुआ प्लांट के बाहर खुले इलाके में भी विचरण करने लगा है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में आईआईटियंस पढ़ाएंगे इंजीनियरिंग का पाठ



गौरतलब है कि कोटा थर्मल में पिछले कई महीनों से पैंथर का आना-जाना लगा हुआ है, लेकिन थर्मल प्रशासन और वन विभाग परिसर में पैंथर की मौजूदगी मानने को राजी नहीं है। कर्मचारियों के विरोध के बाद थर्मल प्रशासन ने वन्य जीवों की निगरानी करने के लिए पावर प्लांट में सीसीटीवी कैमरे तो लगा दिए, लेकिन उनकी नियमित निगरानी नहीं की गई। इसके चलते पैंथर पकड़ में नहीं आया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो