यह जांच न करवाना पड़ सकता है भारी वाहन चालकों को

बिना प्रदूषण जांच के वाहन चलाने वालों की अब खेर नहीं। परिवहन विभाग अब ऐसे वाहनों का चालान तो बनाएगा ही।

By: shailendra tiwari

Published: 16 May 2018, 12:26 PM IST

कोटा . बिना प्रदूषण जांच के वाहन चलाने वालों की अब खेर नहीं। परिवहन विभाग अब ऐसे वाहनों का चालान तो बनाएगा ही। जांच का नवीनीकरण नहीं कराने पर जुर्माना भी वसूलेगा। वाहनों की जांच का लेखा-जोखा भी ऑन लाइन रहेगा।


Read More:नगर विकास न्यास : सुविधा के नाम पर बढ़ाई मुश्किलें


बिना प्रदूषण जांच के वाहन चलाते समय पकड़े जाने पर 1500 रुपए का चालान भरना पड़ेगा। जांच की समयावधि खत्म होने के बाद नवीनीकरण कराने पर 500 व एक हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।

 

Read More: जाने किस तरह आपकी किस्मत चमका सकते है ये 5 कालीमिर्च के दाने


परिवहन विभाग ने इस व्यवस्था को 5 मई से लागू कर दिया है। समयावधि खत्म होने के बाद नवीनीकरण कराने पर दोपहिया वाहन चालक को एक माह देरी पर 200 व दूसरे माह 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। चौपहिया वाहन चालक को एक माह देरी पर 500 व दूसरे माह एक हजार रुपए तक का जुर्माना देना होगा।

Read More: चौंकाने वाला खुलासा: इंसान तो दूर अब जानवरों के रहने लायक भी नहीं बचा कोटा


जुर्माना देना होगा
परिवहन विभाग ने सभी प्रदूषण जांच केन्द्रों में ऑन लाइन व्यवस्था कर दी है। प्रदूषण जांच की समयावधि खत्म होने के बाद नवीनीकरण कराने पर जुर्माना देना होगा।
-मथुराप्रसाद मीणा, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कोटा

Read More: कोटा के माथे पर लगा लापरवाह शहर होने का दाग

 

अभी तक यह थी व्यवस्था
अभी तक परिवहन विभाग ऑफ लाइन प्रमाण पत्र जारी करता था। ऐसे में प्रदूषण जांच केन्द्र पर कई बार बिना वाहन लाए ही वाहन को प्रदूषण जांच का प्रमाण पत्र दे दिया जाता था। लेकिन अब विभाग ने प्रदूषण प्रमाण पत्र जारी करने की व्यवस्था ऑन लाइन कर दी। वाहन का नंबर डालते ही चालक का प्रदूषण जांच की तिथि आदि पता चल जाएगी।

 

Read more: राजस्थान के इस जिले में प्रेमी ने मचाया तांडव, प्रेमिका की दूसरी जगह शादी हुई तो 21 मकानों को लगा दी आग, मची चीख-पुकार

shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned