scriptगेहूं कौन से खरीद केन्द्र पर बेचना है, किसान असमंजस में | Purchase not started on support price in Kota division | Patrika News

गेहूं कौन से खरीद केन्द्र पर बेचना है, किसान असमंजस में

locationकोटाPublished: Mar 19, 2021 07:55:43 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

खरीद केन्द्र शुरू हुए 5 दिन हो चुके, लेकिन किसानों को अभी तक यह तक पता नहीं है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं कौनसे खरीद केन्द्र पर बेचना है। किसानों को अभी तक ना टोकन मिले है और ना ही खरीद केन्द्र की सूचना।

5 दिन में राजफैड के खरीद केन्द्र एक भी किसान नहीं पहुंचा

गेहूं कौन से खरीद केन्द्र पर बेचना है, किसान असमंजस में

कोटा. खरीद केन्द्र शुरू हुए 5 दिन हो चुके, लेकिन किसानों को अभी तक यह तक पता नहीं है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं कौनसे खरीद केन्द्र पर बेचना है। किसानों को अभी तक ना टोकन मिले है और ना ही खरीद केन्द्र की सूचना। शुक्रवार को भामाशाहमंडी स्थित राजफैड के खरीद केन्द्र पर गांवों से आए किसान गेहूं खरीद की जानकारी जुटा रहे थे। साथ ही सरकार को भी कोस रहे थे कि ऐसे खरीद केन्द्र खोलने से क्या फायदा, जबकि किसान की फसल निकलकर तैयार पड़ी है और किसानों के पास ना टोकन है और ना ही यह पता कि गेहूं भामाशाहमंडी खरीद केन्द्र या पंचायत समिति के आस-पास के केन्द्र पर बेचना है। हल्का पटवार में पटवारी नहीं होने से गिरदावरी के लिए भी किसान चक्करघिन्नी हो रहे है। भामाशाहमंडी में राजफैड ने खरीद केन्द्र खोल दिया, वहीं एफसीआई ने अभी तक केन्द्र तक नहीं खोला।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी 19 मार्च: गेहूं में तेजी, सोयाबीन, चना, सरसों व मैथी में मंदी रही

टोकन व केन्द्र की जानकारी नहीं मिल रही
किसान चन्द्रकांत यादव ने बताया कि 12 मार्च को मानसगांव स्थित ई-मित्र केन्द्र पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहां से उन्हें केवल रजिस्ट्रेशन नम्बर की रसीद दी गई। टोकन कब मिलेगा और गेहूं किस केन्द्र पर बेचना है इसकी जानकारी कोई नहीं दे रहा। ई-मित्र वालों का कहना है कि हमारे पास केवल रजिस्ट्रेशन करने का ही अधिकार है।
किसानों को नहीं मिल रही गिरदावरी
राजपुरा निवासी किसान रघुवीर गोचर ने बताया कि देवलीमांझी, खजूरी व बालूहेड़ा पंचायतों में पटवारी नहीं है। गिरदावरी के लिए अतिरिक्त भार वाले पटवारियों से मिल रहे है तो उनका कहना है कि ये पंचायतें मेरे पटवार हल्के में नहीं आती है। परेशान होकर गुरुवार को भामाशाहमंडी के राजफैड खरीद केन्द्र पर आया तो यहां जवाब मिला कि बताई गई तारीख पर टोकन व जिंस लेकर आ जाओ, खरीद लेंगे।
खरीद केन्द्र पर सन्नाटा
राज्य सरकार ने राजफैड को समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के आदेश 12 मार्च को जारी कर दिए। राजफैड ने भामाशाहमंडी में 15 मार्च को समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद केन्द्र शुरू कर दिया, लेकिन टोकन के अभाव में पिछले पांच दिनों में एक भी किसान गेहूं लेकर खरीद केन्द्र पर नहीं पहुंचा।
सरसों व चना की खरीद 1 अप्रेल से
राजफैड की ओर से सरसों व चना की खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 25 मार्च से शुरू होंगे और खरीद 1 अप्रेल से 90 दिवस की अवधि के लिए शुरू की जाएगी।
खरीद कब शुरू होगी, अभी तय नहीं
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के जिला प्रबंधक निपुन का कहना है कि गेहूं खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है। टोकन व खरीद केन्द्र की जानकारी किसानों शीघ्र ही दे दी जाएगी। खरीब केन्द्र कब शुरू होंगे अभी तय नहीं है। किसानों को टोकन व खरीद केन्द्र की जानकारी देने के बाद ही खरीद केन्द्र शुरू किए जाएंगे।
– राज्य सरकार के आदेशानुसार कोटा सम्भाग में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 15 मार्च से 30 जून तक की जाएगी। राजफैड पर गेहूं बेचने के लिए टोकन आदि की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा दी गई नियत तारीख पर जो भी किसान टोकन के साथ गेहूं लेकर आएगा उनका गेहूं खरीद लिया जाएगा। किसानों को भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा।- विष्णुदत्त शर्मा, सहायक लेखाधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो