बरसात की मंगलकामना के साथ ऑनलाइन होगा रंग मल्हार

कोटा शहर में पांच जुलाई को होगा आयोजन

By: Dhirendra

Updated: 14 Jun 2020, 06:52 PM IST

कोटा. कला प्रतिभाओंं को मुखर करने के लिए इस वर्ष भी रंगमल्हार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें कलाकार कैनवास पर अपनी कलाकारी दिखा सकेंगे। आयोजन के समन्वयक राकेश कुमार शर्मा और हाड़ौती आर्टिजन डवलपमेंट सोसायटी की सचिव मुक्ति पाराशर ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के कारण इस वर्ष कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। वरिष्ठ चित्रकार विद्यासागर उपाध्याय की मूल संकल्पना रंग मल्हार 2010 में जयपुर में शुरू हुआ था। अब कोटा समेत प्रदेश के अन्य शहरों में भी होने लगा है। रंग मल्हार में सावन माह में कोई तारीख निर्धारित कर चित्रकार अपने शहर व गांव में वर्षा की मंगल कामना के साथ चित्रकारी कर पूरा दिन उत्सव के रूप में मनाते हैं। कलाकार विषय विषेश पर चित्रकारी करते हैं।

Read more : मिसाल : ऐसे खोले ग्रामीणों ने अपनी तरक्की के रास्ते, अब मिलेगा 100 गांवों को लाभ....

पछले 2 वर्षों में कोटा में लालटेन और पंखी पर रंग मल्हार हो चुका है । इस वर्ष जयपुर से आयोजन समिति द्वारा हाथ थैला यानी कैरी बैग को विषय बनाया गया। समन्वयक राकेश शर्मा ने बताया कि कोरोना को देखते हुए मास्क, सैनेटाइगर की तरह स्वयं का कैरी बैग भी जरूरी है। इसके चलते कलाकार बरसात की मंगलकामना के साथ कोरोना से मुक्ति की कामना भी करते दिखेंगे।

चित्रकार अपने घर अथवा स्टूडियो में ही चित्रकारी करते हुए रंग मल्हार में भाग लेंगे। तथा अपना फोटोग्राफ्स चित्रित अध्यक्ष के साथ रंग मल्हार के फेसबुक पेज पर और कोटा क्रिएटर व्हाट्सएप ग्रुप पर निर्धारित नंबर पर सेंड कर सकेंगे। कोटा जिले में भाग लेने के लिए कलाकारों को एक नंबर दिया जाएगा इस पर वह भेज सकेंग

Dhirendra Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned