scriptराजस्थान में स्कूल में धर्मांतरण! तीन शिक्षकों पर आरोप, मंत्री के एक्शन से गिरी गाज, दो निलंबित | Two teacher suspended and take disciplinary action on lady teacher | Patrika News
कोटा

राजस्थान में स्कूल में धर्मांतरण! तीन शिक्षकों पर आरोप, मंत्री के एक्शन से गिरी गाज, दो निलंबित

शिक्षा मंत्री ने कोटा जिले के खजूरी ओदपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक बालिका की प्रवेश आवेदन में हिंदू होने के बावजूद इस्लाम शब्द जोड़ने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए दो शिक्षकों को निलम्बित तथा तीसरे पर अनुशासनात्मक कारवाई के निर्देश दिए हैं।

कोटाFeb 23, 2024 / 09:33 pm

Deepak Sharma

madan_dilawar.jpg

शिक्षा मंत्री ने कोटा जिले के खजूरी ओदपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक बालिका की प्रवेश आवेदन में हिंदू होने के बावजूद इस्लाम शब्द जोड़ने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए दो शिक्षकों को निलम्बित तथा तीसरे पर अनुशासनात्मक कारवाई के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि इस मामले में अधिकारियों को विस्तृत जांच के निर्देश दिए हैं और यदि आरोपी शिक्षकों को बर्खास्त करना पड़ेगा तो वह भी करेंगे। मंत्री के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णकुमार शर्मा ने शिक्षक फिरोज खान तथा शारीरिक शिक्षक मिर्जा मुजाहिद को निलम्बित करने के आदेश जारी कर दिया है। जबकि शिक्षिका शबाना के विरुद्ध अनुशासनात्मक की कार्रवाई शुरू कर दी है।

 

हिन्दू समाज ने मंत्री से की थी शिकायत
सांगोद में सर्व हिंदू समाज व हिंदू संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने पिछले दिनों खजूरी ओदपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के सम्प्रदाय विशेष के शिक्षकों की ओर से कथित रूप से स्कूल में धर्मान्तरण व लव जिहाद को बढ़ावा देने तथा इस्लामिक जिहादी गतिविधियों में संलिप्त रहने का आरोप लगाते हुए एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन कर शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लोगों ने मामले की जांच करवाकर दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई की मांग की थी। दो दिन पूर्व जनसुनवाई में भी लोगों ने शिक्षामंत्री को ज्ञापन सौंपा।

 

यह है मामला
एक छात्रा ने खजूरी ओदपुर स्कूल में प्रवेश के लिए 2019 में आवेदन पत्र भरा था। इसमें धर्म के कॉलम में इस्लाम लिखा हुआ था। हिन्दू संगठनों ने ज्ञापन में आरोप लगाया था कि छात्रा को लव जिहाद में फंसाकर एक मुस्लिम युवक भगा ले गया था। इसकी शिकायत शिक्षा मंत्री को भी थी।


खजूरी ओदपुर के सरकारी स्कूल में एक हिंदू बालिका के दस्तावेजों में मुस्लिम लिखा होने तथा स्कूल में तीन शिक्षकों पर धर्मान्तरण व लव जिहाद को बढ़ावा देने तथा इस्लामिक जिहादी गतिविधियों में संलिप्त रहने की शिकायत मिली थी। इस पर दो शिक्षकों को निलम्बित किया गया है वहीं शिक्षिका पर अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। मामले की पूरी निष्पक्षता से जांच होगी। दोषी मिलने पर सख्ती से कार्रवाई होगी।
मदन दिलावर, शिक्षा मंत्री

Hindi News/ Kota / राजस्थान में स्कूल में धर्मांतरण! तीन शिक्षकों पर आरोप, मंत्री के एक्शन से गिरी गाज, दो निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो