scriptकोटा में अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दौड़ी वंदे भारत | Vande Bharat ran with state-of-the-art braking system in Kota | Patrika News
कोटा

कोटा में अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दौड़ी वंदे भारत

कोटा.दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर ट्रायल के लिए रविवार को कोटा पहुंची सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में लगाए गए नए ब्रेकिंग सिस्टम का मंगलवार सुबह ट्रायल शुरू किया गया।

कोटाMay 23, 2023 / 08:03 pm

Mukesh

कोटा में अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दौड़ी वंदे भारत

कोटा में अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दौड़ी वंदे भारत

कोटा. दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर ट्रायल के लिए रविवार को कोटा पहुंची सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में लगाए गए नए ब्रेकिंग सिस्टम का मंगलवार सुबह ट्रायल शुरू किया गया। इसके लिए सुबह साढ़े दस बजे ट्रेन को कोटा स्टेशन से नागदा की ओर से रवाना किया गया। पहले दिन वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रखी गई।
रेल प्रशासन की फिलहाल कोटा रेल मंडल में तीन दिन वंदे भारत को पटरियों पर अलग-अलग मानकों के परीक्षण के लिए संचालित करने की योजना है। इसके तहत मंगलवार को ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रतिघंटे से चलाकर परीक्षण किया गया। बुधवार व गुरुवार को ट्रेन को अलग-अलग मानकों के अनुसार चलाया जाएगा।
वंदे भारत ट्रेन सात दिवसीय ट्रायल कार्यक्रम के लिए रविवार को कोटा पहुंची थी। सोमवार को अनुसंधान परिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) की ओर से ट्रेन के ट्रायल के लिए सेंसर समेत उपकरणों की जांच परख की गई। इसके बाद मंगलवार से इसका परीक्षण शुरू किया गया।
स्टेशन पर वंदे भारत देख खिले लोगों के चेहरे

परीक्षण के लिए मंगलवार को ज्यों ही वंदे भारत ट्रेन को कोटा स्टेशन पर लाया गया। वहां यात्रियों और कोटावासियों के चेहरे खिल उठे। लोगों ने वंदे भारत ट्रेन के साथ सेल्फी भी ली। इसके अलावा पटरी के निकट रहने वाले लोगों ने अपने घर व पटरियों के निकट जाकर वंदे भारत ट्रेन को निहारा।
शीघ्र मिलेगी राजस्थान को दूसरी वंदे भारत

21 मई को 16 कोच वाली पूर्णतया वातानुकूलित वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई से कोटा यार्ड में पहुंचा। पूरे देश में वर्तमान में कुल 17 वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा चुका है। शीघ्र ही कोटा होकर राजस्थान की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जाना प्रस्तावित है। कोटा मंडल में वंदे भारत रैक के ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल आरडीएसओ, लखनऊ के निर्देशक (टेस्टिंग) मनोज कुमार के निर्देशन में 23 से 25 मई तक विभिन्न आयामों जैसे-सूखे एवं गीले ट्रैक पर लोडेड सीरीज के लिए 80 से 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पर दो सेक्शन के बीच 3-5 बार ब्रेकिंग कर किया जाएगा।
इनका किया सहयोग

कोटा मंडल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सौरभ जैन एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों और पर्यवेक्षक के समन्वय से इसका परीक्षण किया गया। ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरिक्षक पदम सिंह ने आरडीएसओ लखनऊ की टीम के साथ को-आर्डिनेट किया। इसमें मंडल के इंजीनियरिंग, सी एंड डब्ल्यू, विद्युत, सुरक्षा एवं परिचालन विभागों का विशेष भूमिका रहेगी।
आज यहां हुआ परीक्षण

वंदे भारत रैक का ब्रेकिंग ट्रायल मंगलवार को अधिकतम 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से कोटा से कुरलासी के मध्य सुबह 10:30 बजे से 11:40 बजे तक किया गया। इसके बाद वापसी में कुरलासी-मोड़क के बीच दोपहर 3:05 बजे से शाम 5:55 बजे तक परीक्षण किया गया। तत्पश्चात वन्दे भारत का रैक की वापसी कोटा में शाम 7:10 बजे हुई। अब ब्रेकिंग ट्रायल बुधवार सुबह वापस किया जाएगा।

Hindi News/ Kota / कोटा में अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दौड़ी वंदे भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो