scriptIIT-NIT JoSAA Counseling 2024 : सीट अलॉटमेंट के बाद हजारों स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन अटका | Verification of thousands of students stuck after seat allotment | Patrika News
कोटा

IIT-NIT JoSAA Counseling 2024 : सीट अलॉटमेंट के बाद हजारों स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन अटका

टॉप-20 पर्सेंटाइल और ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं- 26 जून तक ऑनलाइन क्वेरी का रेस्पॉन्स नहीं देने पर सीट होगी कैंसिल

कोटाJun 22, 2024 / 07:06 pm

shailendra tiwari

JEE

JEE

देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा की ओर से ज्वाॅइंट काउंसलिंग चल रही है। प्रथम राउंड सीट आवंटन की ऑनलाइन रिपोर्टिंग जारी है। ऑनलाइन रिपोर्टिंग का समय 24 जून शाम 5 बजे तक है।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के सामने जोसा काउंसलिंग की ऑनलाइन रिपोर्टिंग में परेशानियां आ रही हैं। इसमें दो बड़े कारण स्टूडेंट्स बता रहे हैं। पहला यह कि जिसमें 12वीं की संबंधित बोर्ड की टॉप-20 पर्सेंटाइल जारी नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स प्रवेश की बोर्ड प्राप्तांकों की पात्रता को लेकर असमंजस में हैं, जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक नहीं हैं और उन्हें सीट आवंटित हो गई है।
वे स्टूडेंट्स टॉप-20 पर्सेंटाइल स्कोर का इंतजार कर रहे हैं। इस वर्ष भी आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए 75 प्रतिशत या टॉप-20 पर्सेंटाइल में शामिल होने की बोर्ड पात्रता रखी गई है। कुछ स्टूडेंट्स को अपेक्षा है कि बोर्ड में टॉप-20 पर्सेंटाइल स्कोर से वे पात्रता पूरी कर लेंगे, फिलहाल इन स्टूडेंट्स के प्रवेश पर संकट है।
इसके अलावा स्टूडेंट्स लगातार 12वीं बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं होने की समस्या से जूझ रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय ओरिजनल मार्कशीट मांगी जा रही है। इंटरनेट की मार्कशीट मान्य नहीं हो रही है और प्रवेश अटका दिया गया है। स्टूडेंट्स ने संबंधित बोर्ड से निवेदन किया है कि जल्द से जल्द मार्कशीट जारी की जाए, ताकि एडमिशन सुनिश्चित हो सके। इस विसंगति में राजस्थान सहित देश के कई बड़े बोर्ड शामिल हैं।
इन बोर्ड्स की टॉप-20 पर्सेंटाइल शेष

राजस्थान बोर्ड सहित छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू ,कर्नाटका, मिजोरम, ओडिशा, पंजाब, त्रिपुरा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल आदि बोर्ड शामिल हैं, जिनकी टॉप-20 पर्सेंटाइल जारी नहीं की गई है।
सीट वेरिफिकेशन कंफर्मेशन नहीं मिलने पर स्टूडेंट्स परेशानी में

ऐसे स्टूडेंट्स को जोसा काउंसलिंग में ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपनी आवंटित सीट के लिए तीनों स्टेप पूरे करने होंगे। कई स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्होंने ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण कर ली, लेकिन अभी तक उनके सारे डाॅक्यूमेंट्स वेरिफाई नहीं हुए हैं, न ही उनकी आवंटित सीट का कंफर्मेशन आया है। ऐसे में ये स्टूडेंट्स परेशानी में हैं।
ऑनलाइन क्वेरी का रेस्पॉन्स आज तक नहीं देने पर सीट कैंसिल

ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के पश्चात ऑनलाइन रिपोर्टिंग में अपलोड किए गए डाॅक्यूमेंट्स में कमी पाए जाने पर जोसा की ओर से क्वेरी आई है। उन्हें 26 जून शाम 5 बजे तक उस क्वेरी का रिस्पांस कर अपने मांगे गए सही डाॅक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा, अन्यथा उनकी आवंटित सीट कैंसिल कर दी जाएगी और वे जोसा काउंसलिंग से बहार हो जाएंगे।

Hindi News/ Kota / IIT-NIT JoSAA Counseling 2024 : सीट अलॉटमेंट के बाद हजारों स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन अटका

ट्रेंडिंग वीडियो