script

अग्निपथ स्कीम के विरोध में भारतीय किसान यूनियन की नारेबाजी, कहा Modi सरकार कर रही देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़

locationललितपुरPublished: Jun 24, 2022 06:23:07 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

अग्नीपथ योजना के विरोध में भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के साथ संयुक्त किसान मोर्चा ने एकजुट होकर कलेक्ट्रेट परिसर में जमकर धरना प्रदर्शन कर शासन प्रशासन के विरोध में नारेबाजी की तथा महामहिम को संबोधित कर जिला अधिकारी के नाम उपजिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

agneeppath_scheme_virodh.jpg

Agneepath Scheme Protest

मोदी सरकार द्वारा नौजवानों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए विदेशों की तर्ज पर केवल 4 साल के लिए शुरू की गई अग्नीपथ योजना का विरोध आज पूरे देश में हो रहा है। ललितपुर में भी इसी योजना को लेकर विरोध के स्वर उत्पन्न होने लगे हैं। जिसके चलते अग्नीपथ योजना के विरोध में भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के साथ संयुक्त किसान मोर्चा ने एकजुट होकर कलेक्ट्रेट परिसर में जमकर धरना प्रदर्शन कर शासन प्रशासन के विरोध में नारेबाजी की तथा महामहिम को संबोधित कर जिला अधिकारी के नाम उपजिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। दिए गए ज्ञापन में देश के जवान और किसान के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाली अग्नीपथ योजना को तत्काल रद्द करने की मांग उठाई गई है। इस मौके पर कलेक्ट्रेट परिसर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ी मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया गया था, ताकि किसी भी प्रकार के उपद्रव की आशंका ना रहे।
मोदी सरकार कर रही देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़

शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रंजीत सिंह यादव की अगुवाई में यूनियन के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के साथ संयुक्त किसान मोर्चा ने एकजुट होकर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अग्निपथ योजना के विरोध में कलेक्ट्रेट परिसर में जमकर धरना प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान शासन प्रशासन की नीतियों के बारे में जमकर नारेबाजी की गई। भारतीय किसान यूनियन का आरोप है कि केंद्र की मोदी सरकार देश की सुरक्षा के साथ-साथ किसानों के भविष्य से भी खिलवाड़ कर रही है। देश के जवान और किसान के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाली अग्नीपथ योजना को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाए।
यह भी पढ़ें – यूपी: 52 पीसीएस अफसर किए गए इधर से उधर, गोरखपुर, प्रयागराज, लखनऊ को नए SDM

इस ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने महामहिम माननीय राष्ट्रपति से आग्रह किया है कि आप देश के मुखिया होने के साथ-साथ भारत की सेना के सर्वोच्च कमांडर भी हैं। देश में जवान और किसान के अभिन्न रिश्तो से आप परिचित हैं, इसलिए हम भारत के जवान और किसान इस उम्मीद के साथ आप से अपील कर रहे हैं कि अग्निपथ नामक योजना से देश जवान और किसान के भविष्य के साथ होने वाले खिलवाड़ को रोकेंगे। उन्होंने आरोप लगाया है कि सरकार ने सेना में जवानों की पक्की नौकरी में सीधी भर्ती बंद कर दी है।
यह भी पढ़ें – शांतिपूर्ण तरीके से निपट गई जुमे की नमाज, कई शहरों में डीएम-एसपी ने फोर्स के साथ किया फ्लैग मार्च

युवाओं और परिवारों के साथ अन्याय

थल सेना और वायु सेना में जो पक्की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी, जिसमें फाइनल टेस्ट या नियुक्ति पत्र जारी होने बाकी थे,उसे भी रद्द कर दिया गया है। सेना में भर्ती की संख्या को घटाकर सेवाकाल को घटाकर 4 साल करना और पेंशन समाप्त करना उन सब युवाओं और परिवारों के साथ अन्याय है, जिन्होंने पिछले कई वर्षों से फौज को देश सेवा के साथ-साथ कैरियर के रूप में देखा है। किसान परिवारों के लिए फौज की नौकरी मान सम्मान के साथ-साथ आर्थिक खुशहाली से भी जुड़ी है। भारतीय किसान यूनियन का आरोप है कि 4 साल की सेवा के बाद तीन चौथाई अग्नि वीरों को सड़क पर खड़ा कर देना युवाओं के साथ भारी अन्याय है । हकीकत यह है कि सरकार अब तक 15 से 18 साल सेवा करने वाले अधिकांश पूर्व सैनिकों के लिए भी पुनर्वास की संतोषजनक व्यवस्था नहीं कर पाई है तो वह अग्नि वीरों के लिए रोजगार की क्या व्यवस्था करेगी। इस योजना में तमाम कमी और खामियां हैं जिसे तत्काल प्रभाव से बंद किया जाना उचित है।

ट्रेंडिंग वीडियो