scriptविश्व रेडियो दिवस पर ग्रामीणों को वितरित किए गए निशुल्क रेडियो, ग्रामीणों को रेडियो सुनने के लिए किया गया प्रेरित | Free radio distributed to villagers on World Radio Day | Patrika News

विश्व रेडियो दिवस पर ग्रामीणों को वितरित किए गए निशुल्क रेडियो, ग्रामीणों को रेडियो सुनने के लिए किया गया प्रेरित

locationललितपुरPublished: Feb 14, 2020 01:20:00 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

थाना बानपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत बिल्ला में कृष्ण सेवा समिति ग्राम बिल्ला के तत्वधान में विश्व रेडियो दिवस मनाया गया।

विश्व रेडियो दिवस पर ग्रामीणों को वितरित किए गए निशुल्क रेडियो, ग्रामीणों को रेडियो सुनने के लिए किया गया प्रेरित

ललितपुर. थाना बानपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत बिल्ला में कृष्ण सेवा समिति ग्राम बिल्ला के तत्वधान में विश्व रेडियो दिवस मनाया गया। विश्व रेडियो दिवस के मौके पर समिति की ओर से ग्रामीणों को निशुल्क रेडियो वितरित किए गए और ग्रामीणों से आग्रह किया गया कि आप रेडियो को सुने और मनोरंजन के साथ-साथ बहुत कुछ जानकारी भी हासिल करें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य मंत्री प्रतिनिधि सुरेश कुमार पंथ रहे।

राज्य मंत्री प्रतिनिधि सुरेश कुमार पंथ ने कहा कि विश्व रेडियो दिवस की शुरुआत साल 2012 में हुई थी। हर साल 13 फरवरी को यह दिवस मनाया जाता है। रेडियो संचार का एक ऐसा साधन है, जिसके माध्यम से हम देश विदेश के समाचार व विभिन्न प्रकार की जानकारी एक जगह बैठकर बिना किसी परेशानी के पा सकते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री ने रेडियो की शक्ति को पहचाना तभी तो उन्होंने लोगों से मन की बात करने के लिए रेडियो को चुना जब भी प्रधानमंत्री रेडियो पर लोगों से मन की बात कहते हैं तो करोड़ों देशवासी उनकी मन की बात को सुनते हैं। रेडियो दुनिया का सबसे सुलभ मीडिया है, जो लोग पढ़ना लिखना नहीं जानते हैं। वह भी रेडियो सुनकर सारी जानकारी पा लेते हैं।

ये भी पढ़ें – शिक्षा का परचम थामे ‘परिवर्तन कुंभ’ में जुटेंगे एक लाख स्वराज सैनिक

आपातकालीन परिस्थितियों में भी रेडियो संपर्क की ताकतवर भूमिका निभाता है। कार्यक्रम में उपस्थित भरत सिंह एडवोकेट बछरई ने कहा कि रेडियो दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को रेडियो के प्रति जागरूक करना और रेडियो के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी देना है। आज जमाना भले ही इंटरनेट का हो गया हो लेकिन आज भी लोगों के मन में रेडियो के प्रति लगाव है और आज भी करोड़ों देशवासी रेडियो सुनते हैं और उसके माध्यम से बहुत कुछ सीखते हैं। सहज सरलता के साथ-साथ रेडियो संचार का एक सस्ता साधन है। रेडियो के माध्यम से खेती किसानी से संबंधित जानकारी मिलती है कार्यक्रम के अंत में समिति के अध्यक्ष चतुर्भुज सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया

ये भी पढ़ें – यूपी में 35000 युवाओं को पहले चरण में इंटर्नशिप के साथ मिलेगा मानदेय, मिलेंगी ये सुविधाएं

मौके पर ये लोग रहे उपस्थित

इस मौके पर सुरेश कुमार पंथ, भरत सिंह एडवोकेट, संतोष कुमार पंथ, लाखन सिंह नन्ना, राम प्रताप सिंह सदर, राम रावत, राजकुमार रावत, माधव सिंह सदर, रघुवीर सिंह, हुकुम सिंह, इमरत सिंह, राम कंकन, लाखन सिंह, सुखदेव, मान सिंह, हम्मीर, कल्यान, निर्मल सिंह, हनुमत सिंह, हरनारायण, असमन सिंह, राजू, पप्पू पाल, मुकेश पाल, झग्गी विश्वकर्मा, महेंद्र सिंह अमरचंद, रामसेवक, प्रकाश केवट, निरपत अहिरवार, हरीराम, बलराम विश्वकर्मा, भगवत केवट, शिशुपाल सिंह, भगवत, चतुर्भुज सिंह, प्रवेश सिंह, जगभान सिंह, लोकपाल सिंह, शत्रुघन सिंह, मंगल सिंह, खिलान सिंह, मानवेंद्र सिंह, जमुना प्रसाद विश्वकर्मा, चंद्रकेश, सुजान सिंह, मजबूत सिंह, चंद्र प्रताप, श्यामसुंदर, पुष्पेंद्र राजपूत के साथ-साथ सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो