scriptसुषमा स्वराज का दावा, देश में चार सालोें में विदशों से हुअा 209 अरब डॉलर का निवेश | 209 billion investment from economic diplomacy: Sushma | Patrika News

सुषमा स्वराज का दावा, देश में चार सालोें में विदशों से हुअा 209 अरब डॉलर का निवेश

Published: May 29, 2018 12:56:43 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि उनके मंत्रालय की आर्थिक कूटनीति की बदौलत भारत के प्रमुख विकास कार्यक्रमों में 209 अरब डॉलर का निवेश हुआ।

Sushma Swaraj

सुषमा स्वराज का दावा, देश में चार सालोें में विदशों से हुअा 209 अरब डॉलर का निवेश

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के चार के टेन्योर होने के मौके पर पूरा कैबिनेट देश के विभिन्न हिस्सों में घूमकर रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं। यहां तक देश के प्रधानमंत्री भी सरकार के चार सालों का बही देश के सामने रख चुके हैं। ताकि 2019 के चुनावों के आने से पहले देश के लोगों लुभाया आैर रिझाया जा सके। अब देश की विदेश मंत्री ने अपने मंत्रायल का रिपोर्ट कार्ड सामने रखा है। ताकि लोगों को पता चल सके कि पीएम आैर उनकी विदेश यात्राआें से देश को कितना लाभ हुआ है? आइए आपको भी बताते हैं कि देश की विदेश मंत्री ने इस बारे में क्या कहा…

आर्थिक कूटनीति हुर्इ सफल
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि उनके मंत्रालय की आर्थिक कूटनीति की बदौलत भारत के प्रमुख विकास कार्यक्रमों में 209 अरब डॉलर का निवेश हुआ। सालाना प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा, “हमारी विदेश नीति में विकास के लिए कूटनीति कभी नहीं रही, लेकिन हमने न सिर्फ इसे ग्रहण किया बल्कि अपने प्रधानमंत्री की सभी प्रमुख योजनाओं- क्लीन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया , स्टार्ट-अप इंडिया, स्मार्ट सिटीज-की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लिया। हम उन देशों के साथ काम कर रहे हैं जिनके पास संबंधित क्षेत्र में न सिर्फ तकनीक है बल्कि वे इनके लिए धन का भी योगदान दे सकते हैं।”

209.83 अरब डॉलर का निवेश
उन्होंने कहा, “यह सूचित करते हुए मुझे आज प्रसन्नता हो रही है कि मई 2014 से लेकर फरवरी 2018 तक देश में 209.83 अरब डॉलर की रकम आई है।” उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने इसके लिए आर्थिक कूटनीति विभाग और राज्य विभाग दो संभाग बनाए हैं और दोनों का विलय किया है। सुषमा ने कहा, “ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि आखिर में यह धन हमारे राज्यों को जाएगा। इसलिए एक संयुक्त सचिव हो सकता है जो राज्यों के साथ संबंध बनाए रखने के साथ-साथ आर्थिक कूटनीति को भी संभाल सकता है।”

ट्रेंडिंग वीडियो