Lockdown के बीच Facebook ने खरीदी Reliance JIO में 10 फीसदी की हिस्सेदारी

  • फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्म में किया 43,574 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान
  • फेसबुक में निवेश से जियो प्लैटफॉम्र्स की एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हुई
  • माइनॉरिटी इंवेस्टमेंट के लिहाज से भारत का यह सबसे बड़ा विदेशी प्रत्क्ष निवेश

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Apr 2020, 01:58 PM IST

नई दिल्ली। जिस बात का काफी दिनों से कयास लगाया जा रहा था, उस पर फेसबुक और रिलायंस जियो की ओर मुहर लगा दी है। फेसबुक ने रिलायंस जियो में करीब 10 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है। जिसके लिए मार्क जुकरबर्ग ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो में करीब 44 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है। इस डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी स्टेक होल्डर कंपनी बन गई है। इस डील के बाद जियो की मार्केट वैल्यू साड़े चार लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है। आपको बता दें कि इस डील के लिए फेसबुक के अलावा जियो की गूगल से भी बातचीत चल रही थी।

फेसबुक और जियो डील
माइनॉरिटी इन्वेस्टमेंट के लिहाज से रिलायंस और फेसबुक की डील को सबसे बड़ी माना जा रहा है। फेसबुक ने जियो प्लैटफॉम्र्स में 9.99 फीसदी स्टेक के लिए 43,574 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस डील के बाद जियो की इंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है। जानकारों की मानें तो इस डील से रोजगार पैदा होने के साथ बिजनस बढ़ेगा। रिलायंस के अनुसार रिलायंस जियो के छोटे हिस्से पर किसी टेक कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है। रिलायंस के अनुसार इंडिया के टेक्नोलॉजी सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेश निवेश के तहत अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

फेसबुक ने क्या कहा?
वहीं फेसबुक के अनुसार यह निवेश भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है। रिलायंस जियो से भारत में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इस निवेश वो काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि 4 साल से भी कम समय में रिलायंस जियो 38 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर लेकर आया है। फेसबुक जियो के माध्यम से भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुडऩे को तैयार है। आपको बता दें कि जियो की शुरुआत 2016 में हुई थी। टेलिकॉम और ब्रॉडबैंड से लेकर ई कॉमर्स में इसने अपना विस्तार किया और 38 करोड़ ग्राहकों तक पहुंच गई। फेसबुक की बात करें तो भारत में इसके 40 करोड़ यूजर्स हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned