scriptIdea-वोडाफोन का विलय पूरा, बन गई देश की नंबर-1 टेलिकॉम कंपनी | NCLT give approval to vodafone idea merger | Patrika News

Idea-वोडाफोन का विलय पूरा, बन गई देश की नंबर-1 टेलिकॉम कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2018 03:56:02 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने दोनों कंपनियों के विलय को मंजूरी दे दी है।

vodafone-idea merger

Idea-वोडाफोन का विलय पूरा, बन गई देश की नंबर-1 टेलिकॉम कंपनी

नई दिल्ली। आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन के विलय का कार्य पूरा हो गया है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने दोनों कंपनियों के विलय को मंजूरी दे दी है। अब यह कंपनी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड के नाम से संचालित होगी। इस विलय के साथ ही वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है। इसके साथ ही एयरटेल से 15 साल बाद देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी का ताज छिन गया है। जानकारों के अनुसार, इस विलय के बाद टेलिकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर बढ़ सकता है।
दोनों कंपनियों ने की पुष्टि

आइडिया-वोडाफोन के विलय के पूरा होने की पुष्टि दोनों कंपनियों ने कर दी है। दोनों कंपनियों की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि नई कंपनी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड 40 करोड़ 80 लाख ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी बन गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई कंपनी वोडाफोन-आइडिया का रेवेन्यू मार्केट शेयर 32.2 फीसदी है और नौ टेलिकॉम सर्किलों में नई कंपनी नंबर-1 है।
कुमार मंगलम बिड़ला होंगे चेयरमैन

आइडिया और वोडाफोन के विलय के बाद नई कंपनी का नाम वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड रखा गया है। नई कंपनी के लिए छह स्वतंत्र निदेशकों समेत कुल 12 निदेशकों का निदेशक मंडल बनाया गया है। कुमार मंगलम बिड़ला निदेशक मंडल के चेयरमैन बनाए गए हैं। निदेशक मंडल ने बालेश शर्मा को सीईओ नियुक्त किया है। बयान के अनुसार इस विलय के बाद भी वोडाफोन और आइडिया अलग-अलग ब्रांड रहेंगे।
देश की नंबर एक कंपनी बनी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड

इस विलय के बाद बनी नई कंपनी वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है। नई कंपनी ने भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। इस विलय के बाद नई कंपनी के पास दो लाख मोबाइल साइट, 2.35 लाख किलोमीटर फाइबर और 1,850 मेगाहर्ट्ज का व्यापक स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो होगा। नई कंपनी देश की 92 फीसदी आबादी को कवर करेगी और देश के 5 लाख शहरों और गांवों में इसकी पहुंच होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो