Nirav Modi को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू, London Court में होगी Extradition पर सुनवाई

  • Court ने दिया Jail को निर्देश, 11 अप्रैल के ट्रायल में Nirav को व्यक्तिगत रूप से करें पेश
  • भारत सरकार ने Biritish Govt से Nirav Modi के Extradition का किया था अनुरोध

By: Saurabh Sharma

Updated: 11 May 2020, 03:54 PM IST

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक ( Punjab National Bank ) में करोड़ों रुपयों का घोटाला करने वाले मुख्य का आरोपी नीरव मोदी ( Nirav Modi ) को भारत लाने की प्रक्रिया के तहत कार्रवाई शुरू हो गई है। नीरव मोदी का प्रत्यपर्ण ( Nirav Modi Extradition ) को लेकर सोमवार यानी आज लंदन कोर्ट ( London Court ) में सुनवाई होगी। उसे जज के सामने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ब्रिटिश कोर्ट ( British Court ) में पेश किया जा सकता है। इसके लिए पिछले साल भारत सरकार की ओर से ब्रिटिश सरकार ( British Govt ) से अनुरोध भी किया गया था। आपको बता दें कि नीरव मोदी के खिलाफ घोटाला करने और मनी लांड्रिंग ( Money Laundering ) के मामले में केस दर्ज किया गया है। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने करीब 14 हजार करोड़ रुपए का घोटाला किया था।

यह भी पढ़ेंः- Netbanking password को लेकर SBI Alert, Elon Musk को बना लिया Inspiration!

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी नीरव मोदी की पेशी
मौजूदा समय में नीरव मोदी दक्षिण-पश्चिम लंदन में स्थित वैंड्सवर्थ जेल में बंद है, जिन्हें पिठले साल मार्च के महीने में लंदन से गिरफ्तार किया गया था। जानकारी के अनुसार नीरव मोदी को लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के रूल्स को फॉलो करते हुए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जज सैमुअल गूजी नीरव मोदी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश होने के लिए बोल सकते हैं। 28 अप्रैल को जज ने कहा था कि कुछ जेलें पर्सनली कैदियों को पेश कर रही है। उन्होंने वैंड्सवर्थ जेल को निर्देश देते हुए कहा कि 11 अप्रैल के ट्रायल में नीरव को पर्सनली पेश करने को कहा है। अगर ऐसा नहीं होता है तो उसे लाइन लिंक के जरिए पेश करने को बोला।

यह भी पढ़ेंः- Raghuram Rajan ने कहा, सरकार भूले Fiscal Deficit, छापे नए नोट और बढ़ाए खर्च

भारत सरकार ने ब्रिटिश सरकार से किया था अनुरोध
भारत सरकार ने पिछले साल ब्रिटिश सरकार से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। प्रत्यपर्ण को लेकर सोमवार से पांच दिनों की सुनवाई शुरू हो रही है। सीबीआई और इंफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट की ओर से मामला दायर किया गया है। आपको बता दें कि नीरव मोदी ने अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर पीएनबी बैंक के साथ करीब 14 हजार करोड़ रुपए का घोटाला किया। जिसके बाद वो लंदन भाग गया।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned