Yes Bank Case में ED की विदेश में पहली कार्रवाई, Rana Kapoor की London की Property होगी जब्त

  • Enforcement Directorate अगले सप्ताह करेगा यस बैंक से जुड़े मामले में बड़ी कार्रवाई
  • Directorate ने बेटी राखी कपूर की कंपनी डूइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड की पहचान की

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Jul 2020, 10:33 AM IST

नई दिल्ली। इंफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट ( Enforcement Directorate ) यस बैंक मामले ( Yes Bank Case ) में लगातार कार्रवाई कर रही है। अब ईडी ( ED ) यस बैंक ( Yes Bank Scam ) मामले में पहली बार विदेश में स्थित संपत्ति को अपने कब्जे में लेगी। जानकारी के अनुसार अगले सप्ताह राणा कपूर ( Rana Kapoor ) से जुड़ी लगभग 50 करोड़ रुपए की सेंट्रल लंदन की संपत्ति ( Central London Property ) के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) अटैच करने की तैयारी की जा रही है। लंदन में राणा कपूर की संपत्ति की कुर्की ( Rana Kapoor Property Attachment ) ईडी द्वारा यस बैंक केस में विदेश में उठाया गया पहला कदम होगा।

सेंट्रल लंदन में राणा कपूर की तीन संपत्तियां
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईडी ने राणा कपूर की बेटी राखी कपूर की कंपनी डूइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड की पहचान की है, जिसमें 83 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट हुआ है। वहीं लंदन में राणा कपूर की तीन प्रॉपर्टी हैं। 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में एक ऑफिस के साथ गेस्ट हाउस है, जिसकी कॉस्ट करीब 107 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। वहीं आवासीय प्रॉपर्टी भी है। जानकारी के अनुसार सेंट्रल लंदन की एक प्रॉपर्टी को धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अगले सप्ताह जब्त किया जाएगा। कार्रवाई के लिए पूरा पेपर वर्क कर लिया गया है।

इन संपत्तियों की भी हुई पहचान
वहीं ईडी की ओर से राणा कपूर और उसके परिवार की दूसरी संपत्तियों की पहचान की है। जिसके तहत दिल्ली, मुंबई, गोवा, लंदन, यूएस, यूके और यूके में बंगले, विला, क्लब, रिसॉर्ट, अपार्टमेंट, फार्मलैंड आदि शामिल है। जिनकी कीमत कई हज़ार करोड़ रुपए आंकी जा रही है। जानकारी के अनुसार सभी संपत्तियां गलत तरीके से लोन देने के बदले मिले कमीशन के रूप में मिली हैं। खास बात तो ये है कि इनमें से तीन बंगले दिल्ली के लुटियन जोन में स्थित है, जिसमें 40 अमृता शेरगिल मार्ग की कीमत 375 करोड़ रुपए है। 18 कौटिल्य मार्ग के बंगले की कीमत 195 करोड़ रुपए और और 20 सरदार पटेल मार्ग के बंगले की कॉस्ट 175 करोड़ रुपए बताई जा रही है। मुंबई के पास अलीबाग में 7.5 एकड़ की प्राइम बीच के सामने जमीन की पहचान की गई है।

इतनी प्रॉपर्टी हो चुकी है अटैच
जानकारी के अनुसार इंफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट द्वारा पहले ही भारत में 59 करोड़ रुपए की संपत्ति को अटैच कर चुकी है। जानकारों की मानें तो यह यस बैंक घोटाले में विदेश में पहली बार संपत्ति अटैच की जाएगी। ईडी और सीबीआई दोनों की ओर से यस बैंक और फैमिली मेंबर्स के खिलाफ मई और जून में चार्जशीट दायर की थी। ईडी की ओर से दावा किया गया था कि राणा कपूर ने वर्षों तक गैर कानूनी कामों के लिए बैंक को पर्सनल प्रॉपर्टी समझकर यूज किया। राणा कपूर मौजूदा समय में मुंबई के तलोजा जेल में बंद है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned