script300 करोड़ से अधिक ईमेल और पासवर्ड हुए लीक, ऐसे चेक करें कहीं आप भी तो नहीं हो गए हैकिंग का शिकार | 300 crore Emails and passwords leaked know to check your Account | Patrika News

300 करोड़ से अधिक ईमेल और पासवर्ड हुए लीक, ऐसे चेक करें कहीं आप भी तो नहीं हो गए हैकिंग का शिकार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2021 08:30:25 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के लगभग 300 करोड़ लोगों की आईड और पासवर्ड लीक हो गए हैं।
लीक हुए डेटा में Gmail, Netflix और Linkedin के लॉगिन आईडी और पासवर्ड शामिल हैं।

साइबर क्रिमिनल्स आजकल हैकिंग या डेटा लीक के नए—नए तरीके खोज रहे हैं। डेटा लीक अब एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। अब अक्सर डेटा लीक की खबरें सामने आने लगी हैं। ऐसे में यूजर्स का पर्सनल डेटा बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। वहीं एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि करोड़ों यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो गया है। इसे इंटरनेट यूजर्स के अकाउंट्स में अब तक की सबसे बड़ी सेंध बताया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर के करीब 300 करोड़ आईडी-पासवर्ड लीक हुए हैं। इनमें Gmail के अलावा Netflix और Linkedin प्रोफाइल भी शामिल हैं।
सबसे बड़ी सिक्योरिटी ब्रीच
एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के लगभग 300 करोड़ लोगों की आईड और पासवर्ड लीक हो गए हैं। इसे अब तक का सबसे बड़ा सिक्योरिटी ब्रीच माना जा रहा है। लीक हुए डेटा में Gmail, Netflix और Linkedin के लॉगिन आईडी और पासवर्ड शामिल हैं। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली बार डेटा लीक में लोगों के Netflix और Linkedin के प्रोफाइल भी शामिल किए गए हैं।
1500 करोड़ अकाउंट्स में लगाई सेंध
रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1500 करोड़ अकाउंट् में सेंध लगाई गई है। इनमें से 300 करोड़ से अधिक लोगों के ईमेल आईडी और पासवर्ड हैक कर लिए गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि लीक हुए डेटा में 11.7 करोड़ लोगों के Linkedin और Netflix अकाउंट्स हैक हुए हैं। बताया जा रहा है कि यूजर्स के इस डेटे को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही कहा जा रहा है कि हैकर्स इस डेटा का इस्तेमाल दूसरे अकाउंट्स को हैक करने में कर सकते हैं।
कैसे चेक करें अपना अकाउंट
ऐसे में आप भी चेक कर लिजिए कि कहीं हैकर्स ने आपके अकाउंट में भी तो सेंध नहीं लगा दी है। इसे चेक करने लिए आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर क्लिक करना होगा। इस साइट पर आप अपना ईमेल आईडी डालकर लीक होने की जानकारी चेक कर सकते हैं। इसके लिए साइट को ओपन कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो