Apple ने iphone सहित सभी डिवाइसेज के लिए जारी किया सिक्योरिटी अपडेट, जानिए क्यों है यह जरूरी

  • Apple ने iOS 14.4.1, iPadOS 14.4.1, macOS Big Sur 11.2.3 और watchOS 7.3.2 का अपडेट जारी किया।
  • नए अपडेट में सुरक्षा से संबंधित मुद्दों को हल कर लिया गया है और अब सभी यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 10 Mar 2021, 10:29 AM IST

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने डिवाइसेज के लिए समय—समय पर सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट्स जारी करती रहती हैं। हाल ही आईफोन निर्माता कंपनी Apple ने iOS 14.4.1, iPadOS 14.4.1, macOS Big Sur 11.2.3 और watchOS 7.3.2 का अपडेट जारी किया। Apple ने इसे सिक्योरिटी अपडेट के साथ जारी किया है। बता दें कि करीब एक माह पहले ही कंपनी ने iOS 14.4 और iPadOS 14.4 रिलीज किया था। इसके बाद मेमोरी करप्ट होने की शिकायत आ रही थी। नए अपडेट में सुरक्षा से संबंधित मुद्दों को हल कर लिया गया है और अब सभी यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

iOS और iPadOS 14.4.1 अपडेट को ऐसे करें डाउनलोड
एक रिपोर्ट के मुताबिक, iOS और iPadOS 14.4.1 अपडेट को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। यह सॉफ्टवेयर सेटिंग्स ऐप में उपलब्ध है। इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद जनरल और इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अपडेट से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके आईफोन या आईपैड में कम-से-कम 50 फीसदी बैटरी हो। इस अपडेट के तहत वेबकिट के एक बग को भी फिक्स कर दिया गया है, जो कि सफारी का एक वेब ब्राउजर है।

macOS Big Sur 11.2.3 कैसे करें डाउनलोड?
Apple ने macOS Big Sur 11.2.3 का अपडेट भी सभी मैकबुक, iMac, Mac mini और अन्य मैक कंप्यूटर के लिए जारी किया है। आमतौर पर macOS अपने आप डाउनलोड हो जाता है, लेकिन यदि नहीं हुआ है तो आप System Preferences > Software Update स्टेप को फॉलो करके अपडेट कर सकते हैं।

iphone.png

अपडेट में क्या नया
आमतौर पर जब एप्पल कोई अपडेट जारी करती है तो उसमें यूजर्स को नए फीचर्स भी दिए जाते हैं, लेकिन इस बार एप्पल ने इस अपडेट में यूजर्स को डिवाइस की सेफ्टी दी है। iOS 14.4.1, iPadOS 14.4.1, macOS Big Sur 11.2.3 और watchOS 7.3.2 के लिए एप्पल ने सिक्टोरिटी अपडेट दिया है ताकि मेमोरी करप्ट को रोका जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स इस बग का फायदा उठाकर मैलवेयर वाले वेब लिंक को भी यूजर्स के डिवाइस पर ओपन करवा सकते थे। इसी वजह से एप्पल ने सभी यूजर्स से नए अपडेट को अपडेट करने के लिए कहा है।

80 फीसदी डिवाइसेज में iOS 14
बता दें कि एप्पल ने खुलासा किया है कि पिछले चार सालों में पेश किए गए आईफोन्स में आईओएस 14 के इंस्टॉलेशन में 86 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हुई है। एप्पल के डेवलेपर वेबपेज में पब्लिश आंकड़ों में बताया गया है कि कुल 80 फीसदी डिवाइसों में iOS 14 का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं 12 फीसदी डिवाइसों में iOS 13 का इस्तेमाल हो रहा है और 8 फीसदी डिवाइस अब भी ऐसे हैं, जो आईओएस 12 या इससे पहले के आईओएस पर चल रहे हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned