scriptPAN Aadhaar Link : इन आसान तरीकों से लगा सकते हैं पता | Easy steps to check PAN Aadhaar Link status | Patrika News
टेक्नोलॉजी

PAN Aadhaar Link : इन आसान तरीकों से लगा सकते हैं पता

How To Check PAN-Aadhaar Link Status : केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर रखा है। दोनों कार्ड को लिंक करने की पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 थी जिसे बाद में बढ़ाकर 30 जून, 2023 कर दिया गया। यदि आपका पैन आपके आधार से लिंक नहीं है, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

Jun 25, 2023 / 06:09 pm

जमील खान

How To Check PAN-Aadhaar Link Status

How To Check PAN-Aadhaar Link Status

How To Check PAN-Aadhaar Link Status : केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर रखा है। दोनों कार्ड को लिंक करने की पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 थी जिसे बाद में बढ़ाकर 30 जून, 2023 कर दिया गया। यदि आपका पैन आपके आधार से लिंक नहीं है, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा। 28 मार्च, 2023 को कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शिकायत की कि आधार-पैन स्टेटस चेक करने का लिंक उनके लिए काम नहीं कर रहा है। पैन और आधार दोनों भारत में लोगों के लिए महत्वपूर्ण पहचान संख्या हैं। पैन का उपयोग टैक्स का भुगतान करने के लिए किया जाता है, जबकि आधार का उपयोग कई अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कुछ अपवादों को छोड़कर, सभी करदाताओं के लिए पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है। वहीं, कहीं ऐसे लोग हैं जिनको इस बारे में पता ही नहीं है कि उनका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं।

पैन आधार लिंक की अंतिम तिथि
पैन को आधार से जोडऩे की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 है। इस तिथि के बाद, आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा और आप इसका उपयोग किसी भी आधिकारिक उद्देश्य, जैसे आयकर रिटर्न दाखिल करना, बैंक खाता खोलना आदि के लिए नहीं कर पाएंगे। आपको बता कि अगर आपने 30 जून तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया तो 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा।

ऐसे पता लगाएं पैन आधार से लिंक है या नहीं
-इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर लॉगिन करें

-ई-फाइलिंग पोर्टल होमपेज खुलने पर ‘क्विक लिंक्स’ पर जाएं और लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें

-अपना पैन और आधार नंबर एंटर करने के बाद व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें

-अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है तो इसे लेकर स्क्रीन पर मैसेज आ जाएगा कि दोनों कार्ड आपस में लिंक्ड हैं।

Hindi News/ Technology / PAN Aadhaar Link : इन आसान तरीकों से लगा सकते हैं पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो