scriptएलन मस्क की माइंड रीडिंग चिप बताएगी क्या चल रहा है आपके दिमाग में, बंदर खेलने लगा वीडियो गेम | Elon Musk Says He Wired Up a Monkey's Brain to Play Video game | Patrika News

एलन मस्क की माइंड रीडिंग चिप बताएगी क्या चल रहा है आपके दिमाग में, बंदर खेलने लगा वीडियो गेम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2021 05:37:11 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

न्यूरालिंक ने बंदर की खोपड़ी में एक कंप्यूटर चिप लगाई और इसे अपने मस्तिष्क से जोड़ने के लिए छोटे तारों का इस्तेमाल किया।

elon_musk.png

Take big lesson from Elon Musk’s tweet, where you can earn more now

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने बतायाकि उनकी ह्यूमन कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी, न्यूरालिंक (Neuralink) माइंड रीडिंग चिप बनाने जा रही है। इस चिप की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि एक बंदर के सिर में एक वायरलेस कंप्यूटर चिप लगाई गई है, जिसे छोटी-छोटी तारों के जरिए उसके दिमाग से जोड़ा गया है, जिसके बाद बंदर अपने दिमाग की मदद से वीडियो गेम खेल सकता है।
पूरी तरह से ठीक है बंदर
एलॉन मस्क ने क्लबहाउस ऐप के गुड टाइम शो पर एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया। साथ ही उन्होंने बताया कि जिस बंदर पर प्रयोग किया गया है, वह पूरी तरह से ठीक है और खुश दिखता है और न्यूरालिंक अमरीकी नियमों के तहत ही काम कर रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि चिप इतनी बारीकी से लगाई गई है कि आप ये पता भी नहीं कर सकते कि बंदर के दिमाग वो चिप आखिर कैसे लगाई गई है। मस्क ने कहा कि हम जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या भविष्य में हम बंदरों के साथ वीडियो गेम खेल सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो ये बहुत अच्छा होगा।
इंसानों के दिमाग को पढ़ने वाली चिप
बता दें कि इससे पहले एलन मस्क ने बताया था कि उनका स्टार्टअप न्यूरोलिंक इंसान के दिमाग को पढ़ने और उसे बीमारी के वक्त नियंत्रित करने पर काम कर रहा है। मस्क ने इससे जुड़ी तकनीक और एक फ्लेक्सिबल चिप को पेश किया था। इससे इंसानों के दिमाग को पढ़ा जा सकेगा। एलन का कहना था कि इस डिवाइस का इस्तेमाल याददाश्त बढ़ाने, ब्रेन स्ट्रोक या अन्य न्यूरोलॉजिकल रोगों से ग्रस्त मरीजों में किया जाएगा। इसके अलावा,लकवाग्रस्त मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होगी। हम मरीज के दिमाग को पढ़ सकेंगे और डेटा एकत्रित कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें—अंतरिक्ष में नंबर-1 बनने के लिए एलन मस्क और जेफ बेजोस सोशल मीडिया पर ही लड़ रहे

इंसपिरेशन 4 मिशन की घोषणा
एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने पहले ऑल-कमर्शियल एस्ट्रोनॉट क्रू को अंतरिक्ष में भेजने के लिए इंसपिरेशन 4 मिशन की घोषणा की है। साल के अंत में यह अंतरिक्ष मिशन पूरा किया जाएगा। चालक दल कंपनी के फाल्कन 9 रॉकेट को लॉन्च करेगा। साथ ही दल स्पेसएक्स से विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करेगा। इस ट्रेनिंग में ऑर्बिटल मैकेनिक्स, माइक्रोग्रैविटी, जीरो ग्रेविटी, और स्ट्रेस टेस्टिंग के अन्य रूपों पर विशिष्ट ध्यान दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो