scriptस्मार्टफोन सहित अपने अन्य डिवाइसेज को बचाएं इस खतरनाक वायरस से, सरकार ने जारी किए 7 फ्री टूल्स | Government releases 7 free tools to protect Smartphone and PC | Patrika News

स्मार्टफोन सहित अपने अन्य डिवाइसेज को बचाएं इस खतरनाक वायरस से, सरकार ने जारी किए 7 फ्री टूल्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2021 09:04:00 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

नए वायरस बॉटनेट के अटैक से बचाने के लिए इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 7 नए टूल्स की पेशकश कर रहा है।
हैकर्स इन डिवाइसेज को कंट्रोल कर रहे हैं और यूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं।

hackers.png
अगर आप भी Google Chrome ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। एक साइबर सिक्युरिटी रिसर्चर ने पाया कि हैकर्स Google Chrome extension के जरिए यूजर के निजी डेटा को चुरा रहे हैं। इसके साथ ही बॉटनेट वायरस भी Google Chrome पर अटैक कर सकता है। नए वायरस बॉटनेट के अटैक से बचाने के लिए इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 7 नए टूल्स की पेशकश कर रहा है। साइबर स्वच्छ केंद्र (बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर) के तौर पर मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। मंत्रालय जिन 7 टूल्स की पेशकश कर रहा है, उन्हें भारतीय कंप्यूटर इंमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) के जरिए Quick Heal और eScan जैसे पार्टनर्स के साथ ऑपरेट किया जा रहा है।
हैकर्स कंट्रोल कर रहे डिवाइसेज:
बता दें कि बॉटनेट एक इंफेक्टिड डिवाइसेज का एक ग्रुप है, जो हानिकारक कार्यों के लिए एक साथ मिलकर काम करता है। हैकर्स इन डिवाइसेज को कंट्रोल कर रहे हैं और यूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं। हैकर्स, यूजर्स को स्पैम भेजकर अनऑथोराइज्ड एक्सेस हासिल कर रहे हैं। इस वायरस से डिवाइसेज को बचाने के लिए मंत्रालय ने जो टूल्स पेश किए हैं, उसके बारे में हम आपको बताते हैं।
बॉट रिमूवल Quick Heal टूल:
साइबर सिक्योरिटी फर्म Quick Heal, CERT-In के साथ मिलकर मुफ्त में बॉट रिमूवल टूल पेश कर रहे हैं। इस टूल को यूजर्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह टूल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए है।
hackers_2.png
eScan एंटीवायरस का फ्री बॉट रिमूवल टूल:
eScan Antivirus की तरह से विंडोज पीसी के लिए एक और फ्री बॉट रिमूवल टूल पेश किया जा रहा है। इस टूल को भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
एंड्रॉयड फोन के लिए:
CERT-In ने एंड्रॉयड फोन के लिए eSCan के साथ एक स्मार्टफोन सेफ्टी टूलकिट पेश किया है। यह टूल को बॉट्स से लड़ता है। इस टूल को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
USB Pratirodh:
USB Pratirodh एक डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्युशन है। यह पेन ड्राइव, एक्सटरनल हार्ड ड्राइव, सेल फोन और सपोर्टिड यूएसबी मास स्टोरेज डिवाइस जैसे रिमूवेबल स्टोरेज मीडिया के यूज को कंट्रोल करता है। इसे भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
AppSamvid:
AppSamvid एक डेस्कटॉप बेस्ड एप्लिकेशन वाइटलिस्टनिंग सॉल्युशन है। यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए काम करता है। यह टूल काम करने के लिए ठीक फाइल्स के पहले से अप्रूव्ड सेट को मंजूरी देता है।
फायरफॉक्स वेब ब्राउजर के लिए JSGuard:
यह टूल फायरफॉक्स वेब ब्राउजर के लिए है, जो हानिकारक HTML अटैक से बचाव के लिए है। यह हानिकारक HTML और जावास्क्रिप्ट अटैक्स की जानकारी लेता है और उनसे बचाव करता है। जब यूजर किसी हानिकारक वेब पेज पर जाता है तो यह टूल यूजर को उस वेब पेज की पूरी रिपोर्ट देता है। इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
गूगल क्रॉम के लिए JSGuard:
अगर आप गूगल क्रॉम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसकी सुरक्षा के लिए इसको अपने सिस्टम में रखना चाहिए। इस ब्राउजर JSGuard को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो