scriptफोन में बिना सिम डाले भी कॉलिंग कर सकते हैं Jio यूजर्स, जानिए कैसे | How to get and Activate Reliance jio eSim | Patrika News

फोन में बिना सिम डाले भी कॉलिंग कर सकते हैं Jio यूजर्स, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2021 05:51:07 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

eSIM के द्वारा यूजर फोन में बिना सिम डाले भी टेलीकॉम सर्विसेज यूज कर सकते हैं।
टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio भी अपने यूजर्स को eSIM की सुविधा दे रही है।

Jio esim

Jio esim

वक्त के साथ भारतीय टेलीकॉम कंपनियां भी यूजर्स को नई—नई टेक्नोलॉजी दे ही हैं। अब टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को डिवाइसेज में eSIM सपोर्ट उपलब्ध करा रही हैं। इसमें यूजर्स बिना सिम डाले भी कॉल कर सकते हैं। इसमें eSIM या इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल को सीधे फोन में एम्बेड कर दिया जाता है। इससे फोन में अलग से सिम ट्रे की जरूरत भी नहीं होती और स्पेस भी बचता है। eSIM के द्वारा यूजर फोन में बिना सिम डाले भी टेलीकॉम सर्विसेज यूज कर सकते हैं। बता दें कि आजकल कई स्मार्टफोन्स में eSIM की सुविधा दी जा रही है। टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio भी अपने यूजर्स को eSIM की सुविधा दे रही है। हम आपको बताएंगे कि अगर आप Reliance Jio यूजर हैं तो किस तरह से eSIM एक्टिवेट करा सकते हैंं
ऐसे ले सकते हैं Jio की eSIM
अगर आप Jio की eSIM की सुविधा लेना चाहते हैं तो आपको नए कनेक्शन के लिए Reliance Digital या Jio स्टोर पर जाना होगा। यहां आप अपना आईडी प्रूफ और फोटो देकर नया कलेक्शन ले सकते हैं। नजदीकी जियो स्टोर का पता लगाने के लिए आप टेल्को के टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।
jio_1.png
ऐसे एक्टिवेट करें Jio eSIM को
नया कनेक्शन लेने के बाद यूजर्स को नए Jio eSIM कनेक्शन को एक्टिवेट करने के लिए स्मार्टफोन में एक फीचर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद eSIM के कम्पेटिबल डिवाइस ऑटोमेटिकली इस सिम को कॉन्फिगर कर लेगा। ध्यान रहे कि अगर आपने गलती से डाउनलोड किए गए eSIM को हटा दिया तो आपको फिर से रिलायंस डिजिटल या Jio स्टोर पर जाना होगा और उसे दोबारा एक्टिवेट करना होना। दोबारा एक्टिवेट करने के लिए भी यूजर्स को फोटो और आईडी प्रूफ देना होगा।
Physical सिम कार्ड को भी बदल सकते हैं eSIM में
यूजर्स Physical सिम कार्ड को भी eSIM में कन्वर्ट कर सकते हैं। यूजर्स अपने Jio फिजिकल सिम कार्ड को उस डिवाइस से एक SMS भेजकर eSIM में चेंज कर सकते हैं, जिसमें Jio कनेक्शन एक्टिव है और सिम कॉन्फ़िगरेशन भी हो चुका है। इसके साथ ही यूजर्स इसी प्रोसेस को फॉलो कर अपने Jio eSIM को नार्मल सिम में भी बदल सकते हैं। हालांकि, इसके लिए यूजर्स का स्मार्टफोन eSIM को सपोर्ट करना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो