scriptकहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही, इन आसान तरीकों से लगाएं पता | How to know if Your Phone Conversation Is Being Recorded | Patrika News
टेक्नोलॉजी

कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही, इन आसान तरीकों से लगाएं पता

आजकल ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का फीचर पहले से मौजूद होता है।
हालांकि बिना इजाजत किसी की कॉल रिकॉर्ड करना अपराध है।

नई दिल्लीMar 05, 2021 / 07:57 pm

Mahendra Yadav

call_rerod.png

,,

आजकल स्मार्टफोन में बहुत सारे एडवांस फीचर्स आ गए हैं। फोन पर लोग जरूरी बातें भी करते हैं। ऐसे में कई बार सोच समझकर बात करनी पड़ती है क्योंकि आजकल फोन में कॉल रिकॉर्ड का फीचर होता है। इसके जरिए आपकी कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इससे आप कभी बड़ी मुसीबत में भी फंस सकते हैं। हालांकि बिना इजाजत किसी की कॉल रिकॉर्ड करना अपराध है। ऐसे में आपको फोन पर बात करते वक्त सतर्क रहने की जरूरत है। कई बार हमारी कॉल रिकॉर्ड हो रही होती है और हमें इसका पता भी नहीं चलता। आजकल ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का फीचर पहले से मौजूद होता है। वहीं गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर भी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स उपलब्ध हैं। हम आपको ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिससे आप ये पता लगा सकते हैं कि कहीं कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा है।
बीप सुनाई दे तो हो जाएं अलर्ट
कॉल करते वक्त आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। अगर कॉल करते वक्त आपको कुछ सेकंड्स का बीप सुनाई दे तो सावधान हो जाएं। बीप सुनाई देने का मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। यह कॉल रिकॉर्ड का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है। जब कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है तो शुरुआत, मिड में या बीच बीच में बीप की आवाज सुनाई देती है।
call_rerod_2.png
फोन स्पीकर पर हो तो
अगर आप किसी को कॉल कर रहे हैं और वह व्यक्ति आपके फोन को स्पीकर पर डाल दे तो सतर्क हो जाएं। फोन को स्पीकर पर डालने से आपकी कॉल किसी दूसरे फोन या रिकॉर्डर में बड़ी आसानी से रिकॉर्ड की जा सकती है। ऐसे में कॉल को आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसलिए कॉल करते समय हर किसी से स्पीकर पर बात न करें और अगर कोई आपके कॉल को स्पीकर पर डाल दे तो सतर्क रहें।
ज्यादा नॉयज सुनाई दे तो
कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है या नहीं इसका पता लगाने का एक और तरीका है। अगर कॉल करते वक्त आपको सामने की तरफ से ज्यादा नॉइज या शोर सुनाई दे तो सचेत हो जाएं। कॉल के बीच में अगर आपको नॉयज सुनने दे, तो इसका मतलब है कि हो सकता है आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही हो।

Home / Technology / कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही, इन आसान तरीकों से लगाएं पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो