scriptएंड्रॉयड और आईफोन में whatsapp कॉल को कैसे कर सकते हैं रिकॉर्ड? | how to record Whatsapp Call in Android phone and iphone | Patrika News

एंड्रॉयड और आईफोन में whatsapp कॉल को कैसे कर सकते हैं रिकॉर्ड?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2021 10:36:55 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के तरीके अलग हैं।

whatsapp_2.png

WhatsApp

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp से लोग सिर्फ मैसेज या वीडियो ही नहीं भेजते बल्कि इससे कॉल भी करते हैं। हालांकि यूजर्स व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पाते। जब हम फोन से नॉर्मल कॉल लगाते हैं तो उसे रिकॉर्ड किया जा सकता है। आजकल ज्यादार मोबाइलों में ऑटो कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन रहता है, लेकिन व्हाट्सएप में ऐसा नहीं है। हम आपको ऐसी ही ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे। व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्ड एंड्रॉयड और आईओएस यानी आईफोन दोनों में की जा सकती है। एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के तरीके अलग हैं। जानते हैं कैसे आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।
एंड्रॉयड फोन में ऐसे करें रिकॉर्ड
एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी पड़ेगी। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से आप एक Cube Call Recorder नाम का एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर वैसे तो सभी डिवाइस पर काम करता है, लेकिन एक बार आप इसो डाउनलोड कर चेक कर लें कि यह आपके डिवाइस में काम कर रहा है या नहीं।
इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के बासद ओपन करें। इसके बाद आप अपना व्हाट्सएप ओपन करें और जिसकी कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, उसे अपने व्हाट्सएप से कॉल लगाएं। अगर कॉल के दौरान Cube Call विजेट शो हो रहा तो यह आपके डिवाइस पर काम कर रहा है।
यह भी पढ़ें— Whatsapp सेटिंग्स में ये 5 बदलाव कर चैट को बनाएं सिक्योर, कोई नहीं कर पाएगा लीक

whatsapp_call_record.png
एरर आने पर यह काम करें
अगर व्हाट्सएप कॉल के दौरान ये सॉफ्टवेयर एरर मैसेज दे रहा है तो आप Cube Call Recorder की सेटिंग में जाएं। यहां Force VoIP call as voice call को सलेक्ट करें। ऐसा करने पर अगर Cube Call विजेट शो हो रहा और लाइट कर रहा है तो इसका मतलब है कि यह आपके डिवाइस में काम कर रहा है। अगर ऐसा नहीं है तो इसका मतलब है कि यह सॉफ्टवेयर आपके डिवाइस में काम नहीं करेगा।
यह भी पढ़ें— जानिए Whatsapp पर किस तरह देख सकते हैं ट्रेन के रियल टाइम अपडेट

iPhone में ऐसे करें रिकॉर्ड
WhatsApp कॉल को आप अपने आईफोन में भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको एक और डिवाइस की जरूरत पड़ेगी। अपने iPhone को लाइटनिंग केबल के जरिए मैक के साथ कनेक्ट करें। इसके बाद ट्रस्ट दिस कंप्यूटर का विकल्प आएगा, उस पर टैप करें। यह करने के बाद आपको अपने मैक पर क्विक टाइम ओपन करना होगा। इसके बाद फाइल में जाएं और वहां न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग पर क्लिक करें। यहां आपको रिकॉर्ड बटन के सामने एक ऐरो दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और आईफोन सलेक्ट करें। इसके बाद आपको एक और फोन की आवश्यकता होगी और उसमें भी व्हाट्सएप होना चाहिए। आपको अपने आईफोन से उस फोन पर व्हाट्सएप कॉल करना है और एड यूजर पर जाकर जिससे बात करनी है उसे कॉल लगा दें। आपकी व्हाट्सएप कॉल क्विक टाइम में रिकॉर्ड होती रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो