scriptभारत में 5G के लिए करना पड़ सकता है इंतज़ार | India might need to wait for 5G until october 2022 | Patrika News

भारत में 5G के लिए करना पड़ सकता है इंतज़ार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2021 12:36:55 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

भारत में 5G टेक्नोलॉजी के लिए लोगों को अभी और इंतज़ार करना पड़ सकता है।

5g in India

India might need to wait for 5G until October 2022

नई दिल्ली। 5G टेक्नोलॉजी वर्तमान समय में दुनिया की सबसे तेज़ मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी है। दुनिया के कुछ देशों में 5G टेक्नोलॉजी उपलब्ध हो चुकी है। भारत में भी इस तेज़ स्पीड वाली मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी का इंतज़ार है। पर अब लगता है कि भारत में 5G टेक्नोलॉजी के लिए लोगों को और इंतज़ार करना पड़ सकता है।
करना पड़ सकता है अगले साल अक्टूबर तक इंतज़ार

एक लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार भारत में ट्रायल की पूरी प्रोसेस के बाद 5G मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी के ऑफिशियल रोल-आउट के लिए लोगों को अक्टूबर 2022 तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।
हालांकि अगर टेलीकॉम कंपनियां ट्रायल की प्रोसेस जल्दी पूरी करती है तो 5G का ऑफिशियल रोल-आउट अक्टूबर से कुछ पहले भी हो सकता है।
5G का इंतज़ार लंबा होने का कारण

भारत में 5G मोबाइल नेटवर्क का इंतजार लंबा होने का कारण है देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों भारती एयरटेल (Bharti Airtel), रिलायंस जियो (Reliance Jio) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) द्वारा दूरसंचार विभाग (DoT) से 5G ट्रायल के लिए मांगा गया एक्स्ट्रा समय। इन सभी कंपनियों ने 5G ट्रायल के लिए एक्स्ट्रा 6 महीने का समय मांगा है। इससे पहले 5G ट्रायल की समय-सीमा इस साल नवंबर में समाप्त हो रही है।
5ginindia.jpg
केंद्र सरकार कर चुकी है स्पेक्ट्रम आवंटित

केंद्र सरकार इस साल मई में देश के अलग-अलग हिस्सों में 5G के ट्रायल के लिए टेलीकॉम कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, 3.3-3.6 गीगाहर्ट्ज़ बैंड और 24.25-28.5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड के स्पेक्ट्रम आवंटित कर चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो