भारतीय यूजर्स के लिए फ्री रहेगा Google Pay, पैसे ट्रांसफर पर नहीं देना पड़ेगा कोई चार्ज

  • Google Pay का शुल्क वाला नया नियम अमरीकी यूजर्स के लिए।
  • भारत में गूगल पे में नहीं होता डेबिड कार्ड का इस्तेमाल।
  • गूगल ने कहा कि भारतीय यूजर्स से नहीं वसूला जाएगा कोई चार्ज।

By: Mahendra Yadav

Published: 26 Nov 2020, 05:54 PM IST

डिजिटल पेमेंट एप Google Pay को लेकर खबरें वायरल हो रही हैं कि अब इस एप से पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज देना पड़ेगा। खबरों में बताया जा रहा था नए वर्ष से Google Pay के जरिए फ्री में पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। इन खबरों से भारतीय यूजर्स काफी परेशान हो गए। अब गूगल ने इन खबरों पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि भारतीय यूजर्स से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। यह शुल्क अमरीकी यूजर्स के लिए है।

भारतीय यूजर्स से नहीं लिया जाएगा चार्ज
गूगल के प्रवक्ता ने एक बयान मे कहा कि ये शुल्क खासतौर से अमरीका के लिए है और यह भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस एप पर लागू नहीं होता। बता दें कि भारत में गूगल पे के सितंबर 2019 तक कुल 6.7 करोड़ उपयोगकर्ता थे और इसके जरिए वार्षिक आधार पर कुल 110 अरब अमरीकी डॉलर का भुगतान हुआ।

यह भी पढ़ें—भारत में PhonePe के यूजर्स की संख्या 25 करोड़ पार, अक्टूबर में हुआ इतने करोड़ का लेन—देन

पीयर टू मीट की जगह इंस्टेंट मनी ट्रांसफर
बता दें कि Google Pay नए साल यानि जनवरी 2021 से पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद कर रहा है। इसकी जगह अब इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ा जाएगा। इंस्टेंट मनी ट्रांसफर के लिए गूगल नया एप भी लॉन्च करेगा, जिसकी टेस्टिंग अमरीका में हो रही है।

यह भी पढ़ें—अब Google के इस एप पर नहीं कर पाएंगे ग्रुप वीडियो कॉलिंग, यहां जानें पूरी डिटेल

भारत में गूगल पे में डेबिट कार्ड नहीं होता इस्तेमाल
बता दें कि गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर नए नियम को लेकर कहा है कि डेबिट कार्ड से पैसा ट्रांसफर करने पर 1.5 फीसदी या 0.31 डॉलर (जो भी अधिक हो) शुल्क लगता है। भारत में गूगल पे में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ही नहीं होता। इसलिए नए नियम से भारत के यूजर्स प्रभावित नहीं होंगे। गूगल ने स्पष्ट कर दिया है कि शुल्क वाला नियम अमरीका के लिए है, भारत के लिए नहीं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned