दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को आईफोन ही पसंद नहीं

इस सप्ताह एक ऑनलाइन इंटरव्यू में क्लाइमेट चेंज, कोरोना महामारी और पूर्व प्रतिद्वंदी स्टीव जॉब्स के बारे में बात की

By: Mohmad Imran

Published: 27 Feb 2021, 08:24 PM IST

आईफोन रखना आज स्टेटस सिंबल मन जाता है। किसी की हैसियत को बताने के लिए आईफोन एक ज़रूरी आइकन है। लेकिन आपको हैरानी होगी की दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स को आईफोन पसंद नहीं है। उन्होंने 65 की उम्र तक भी आज तक आईफोन का उपयोग नहीं किया है। वे माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर वाले एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 72.12 ख़रब यानी करीब 98 बिलियन डॉलर है। 13 जनवरी 2021 तक यह बढ़कर $133 billion हो गयी है।

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को आईफोन ही पसंद नहीं

माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स (Microsoft Founder Bill Gates) को आइफोन (iPhone) नहीं बल्कि एन्ड्रॉएड फोन पसंद है। एक ऑनलाइन इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि वे आइफोन का उपयोग क्यों नहीं करते तो बिल ने इसकी वजह बताई। आइफोन यूजर्स के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहे 'क्लबहाउस' ऐप (Clubhouse App) के संबंध में जब उनसे पूछा गया कि क्या वे अब आइफोन का उपयोग शुरू करेंगे तो उन्होंने मना कर दिया। हालांकि इस ऐप का एक एन्ड्रॉएड वर्जन भी जल्द ही लॉन्च होने वाला है। बिल गेट्स ने कहा, 'मेरे बहुत से दोस्त आइफोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मुझे अब भी एन्ड्रॉएड फोन ही पसंद हैं।

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को आईफोन ही पसंद नहीं

इसलिए पसंद ऐंड्रॉएड
क्योंकि एन्ड्रॉएड निर्माता अपने डिवाइस में माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर का जिस तरह से उपयोग करते हैं उससे मुझे चीजों को ट्रैक करने में आसानी होती है। एन्ड्रॉएड फोन को चलाना बहुत आसान है और ये लगभग सभी तरह की ऐप्स और टेक्नोलॉजी को आसानी से एडॉप्ट कर लेते हैं। इसका सॉफ्टवेयर ऑॅपरेटिंग सिस्टम के साथ आसानी से कनेक्ट होता है। इसलिए मुझे आइफोन की बजाय एन्ड्रॉएड पसंद है।'

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को आईफोन ही पसंद नहीं

पुराने प्रतिद्वंदी हैं गेट्स और जॉब्स
हालांकि, कुछ लोगों को बिल गेट्स के ये तर्क थोड़े अजीब लगे क्योंकि आज यूजर्स किसी भी आइफोन स्टोर से माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स डानलोड कर उसे अपने आइफोन में आइओएस 14 के साथ एक डिफॉल्ट ब्राउजऱ और ईमेल ऐप के रूप में समायोजित कर सकते हैं। ये सभी जानते हैं कि बीते सालों में एंड्रॉइड और ऐप्पल ने कभी एक-दूसरे का रास्ता नहीं काटा। बिल गेट्स और दिवंगत स्टीव जॉब्स एक दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंदी थे। लेकिन दोनों एक दुसरे का बहुत सम्मान भी करते थे। इसका उदाहरण है एक इंटरव्यू में बिल गेट्स की जॉब्स के प्रति कही एक बात जो साबित करती है की दोनों में स्वस्थ प्रत्स्पर्धा थी। दरअसल, एक इंटरव्यू में जब गेट्स से पूछा गया की क्या एलोन मस्क स्टीव जॉब्स से बेहतर इन्नोवेटर हैं तो बिल गेट्स का जवाब था नहीं, वे ऐसा नहीं मानते, स्टीव जॉब्स की जगह कोई नहीं ले सकता। दिवंगत स्टीव जॉब्स ने एक बार स्वीकार किया था कि उनके जीवन का मिशन एंड्रॉइड को 'नष्ट' करना था, क्योंकि वे इसे चोरी का उत्पाद मानते हैं।

Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned