लॉन्च हुई स्वदेशी क्लाउड सर्विस DigiBoxx, फ्री में स्टोर कर सकते हैं 20 जीबी तक डाटा

  • नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त ने इस क्लाउड स्टोरेज और फाइल शेयरिंग सेवा की घोषणा की।
    क्लाउड एक ऐसी सर्विस होती है, जिसमें यूजर अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 23 Dec 2020, 08:27 PM IST

लोग अपना डाटा स्टोर करने के लिए क्लाउड सर्विस (Cloud Service) का इस्तेमाल करते हैं। वहीं हाल ही गूगल (Google) ने घोषणा की थी वह 1 जून 2021 से अनलिमिटेड फ्री फोटो अपलोड की बंद कर देगी। इस बीच मेड इन इंडिया क्लाउड सर्विस की घोषणा की गई है। इसमें यूजर्स को 20 जीबी डाटा स्टोर करने की सुविधा मिलेगी। दरअसल नीति आयोग ने क्लाउड स्टोरेज सर्विस डिजी बॉक्स (DigiBoxx)का लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस के लॉन्च होने से भारतीयों का डाटा देश में ही सुरक्षित रहेगा। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त ने इस क्लाउड स्टोरेज और फाइल शेयरिंग सेवा की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा।

क्या है क्लाउड सर्विस
बता दें कि क्लाउड एक ऐसी सर्विस होती है, जिसमें यूजर अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर इसे एक्सेस किया जा सकता है। अभी तक भारत में यह क्लाउड सर्विस विदेशी कंपनी ही दे रही थी। अब स्वदेशी सर्विस डिजी बॉक्स के आ जाने से भारतीयों के लिए यह सर्विस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। DigiBoxx के जरिए यूजर्स अपना डाटा स्टोर कर सकते हैं। इसके उन्हें अपनी आईडी बनानी होगी। इसेें ई-मेल और मोबाइल नंबर के जरिए दूसरों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -मोबाइल से तुरंत डिलीट करें ये 17 एप्स, चुराते हैं पर्सनल डेटा, गूगल ने किया बैन

अभी सिर्फ वेब एक्सेस
DigiBoxx को अभी सिर्फ वेब एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार यह सर्विस एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज के लिए भी जल्द ही लॉन्च की जाएगी। इसमें यूजर्स को 20 जीबी तक फ्री सर्विस मिलेगी। इसमें यूजर्स अधिकतम 2जीबी तक की फाइल्स अपलोड कर सकते हैं। इसके प्लान वीकली और ईयरली मिलेगा।

यह भी पढ़ें -स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या से छुटकारा दिलाएगी यह एप, 10 करोड़ से ज्यादा बार की गई डाउनलोड

ये हैं प्लान
अन्य क्लाउड सर्विस की तरह DigiBoxx में भी यूजर्स को सब्सक्रिप्शन प्लान सालाना और प्रतिमाह के हिसाब से मिलेगा। इस स्वदेषी क्लाउड सर्विस का सब्सक्रिप्शन यूजर्स मात्र 30 रुपये प्रति माह के हिसाब से ले सकते हैं। इस प्लान में यूजर्स को 5 टीबी स्टोरेज मिलेगी और अधिकतम 10जीबी तक की फाइल को अपलोड कर पाएंगे। इसमें यूजर्स अपने जीमेल को भी कनेक्ट कर सकते हैं। वहीं 999 रुपए वाले प्लान में 50टीबी तक की स्टोरेज मिलेगी और अधिकतम 10जीबी की फाइल को अपलोड किया जा सकेगा। इसमें 500 लोगों को एक्सेस मिल सकता है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned